Take a fresh look at your lifestyle.

अब घर बैठे ही चेक कर सकते हैं कि आपका खाता आधार से लिंक है या नहीं

UIDAI की वेबसाइट पर है इसका समाधान

आज भी आधार को लेकर लोगों के मध्य असंमजस की स्थति बनी हुई है. अभी भी आधार लिंक को लेकर कई तरह के सवाल लोगों के मन में हैं. खासकर बैंक खातों को आधार से लिंक कराने को लेकर लोगो के बीच कन्फ्यूजन की स्थिति है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक खाते लिंक नहीं कराने की स्थिति में लोगों के खाते बंद कर दिए जाएंगे. हालांकि, ज्यादातर लोगों ने अपने बैंक की ब्रांच में जाकर इसे लिंक करा लिया होगा. लेकिन अगर आपको यह पता करना हो कि आपका खाता आधार से लिंक है या नहीं तो आप इस बात को कैसे पता करेंगे. दरअसल इसका एक बेहद आसान उपाय है. आप घर बैठे ही इसका पता लगा सकते हैं.

आधार से औऱ कौन सी सेवाएं लिंक करा सकते हैं आप

पैन कार्ड

बैंक अकाउंट

एलपीजी गैस कनेक्शन

राशन कार्ड

वोटर आईडी

खाता लिंक है या नहीं करें यूं चेक

पहले आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं. फिर आधार सेवाओं (‘Aadhaar Services’) वाले सेक्शन पर क्लिक कर आधार से बैंक अकाउंट लिंक होने के स्टेटस वाले विकल्प (‘Check Aadhaar & Bank Account Linking Status’) पर जाएं.

ओटीपी आएगा रजिस्टर्ड मोबाइल पर

आपको बता दें कि जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, एक नया पेज खुलेगा. दरअसल यहां आपसे 12 संख्या वाला आधार नंबर मांगा जाएगा. इसको भरें. उसके बाद स्क्रीन पर एक सिक्योरिटी कोड भी दिखाएगा, जिसे देखकर भरने के बाद वन टाइम पासवर्ड यानि कि ओटीपी आपके आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा.

खाता लिंक होगा तो मिलेगा मैसेज

ओटीपी डालने के बाद आपको फिर लॉगिन करना पड़ेगा. अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक हुआ होगा, तो आपको सामने यह बधाई संदेश मिलेगा- “Congratulations! Your Bank Aadhaar Mapping has been done”.

Comments are closed.