Take a fresh look at your lifestyle.

हर फिल्मी कलाकारों के लिए सबसे सम्मानित होता है Oscars Awards, जानिए इससे जुड़ी बातेंं

ऑस्कर अवॉर्ड्स मिलना दुनिया के सभी फिल्मी कलाकारों के लिए बहुत सम्मान की बात है.

91वें Oscars Awards शो 2019 का इंतजार खत्म हो गया है और 24 फरवरी (भारत में 25 फरवरी सुबह 5.30 बजे) से इस अवॉर्ड शो का लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा. इस बार ऑस्कर नॉमिनेसन में दो फिल्मों का नाम सबसे ज्यादा लिया जा रहा है और वो है ‘Roma’ और ‘The Favorite’जिन्हें 10-10 नॉमिनेशन्स मिले हैं. इस बार लेडी गागा और ब्रैडली कूपर इस अवॉर्ड सेरेमनी में खास परफोर्मेंस देंगे.

Oscars Awards से जुड़ी कुछ बातें :

Oscars Awards
Image Source : Covers

भारत की कई फिल्में ऑस्कर गैलरी तक तो पहुंची लेकिन सफलता हासिल नहीं कर पाईं. ये फिल्म जगत का सबसे चर्चित अवॉर्ड है जिसे हॉलीवुड से बॉलीवुड तक सभी पाना चाहते हैं लेकिन इसमें सबसे बेस्ट फिल्में ही शामिल हो सकती हैं. अमेरिका में हो रहे ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी के मौके पर आज हम आपको ऑस्कर अवॉर्ड्स से जुडी़ कुछ बातें..

1. साल 1940 में लॉस एंजिलिस टाइम्स ने ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह से पहले ही विनर्स लिस्ट पब्लिश कर दी थी. सेरेमनी से पहले ही सबको विनर्स के बारे में पता लग गया था.

2. अभिनेत्री जी. पालट्रो ने ऑस्कर पाने के बाद सबसे ज्यादा 23 बार ‘थैंक यू’ शब्द का इस्तेमाल किया था. ऑस्कर के इतिहास में ये अब तक दर्ज है.

Image Source : Variety

3. इस अवॉर्ड फंक्शन का हिस्सा होना फिल्मी दुनिया के लिए बहुत मायने रखता है. अब तक बॉब होप एक ऐसे इंसान हैं जिसने 18 बार इस सेरेमनी को होस्ट किया है. इसके बाद बिली क्रिस्टली का नाम आता है जिसने 8 बार इस शो को होस्ट किया है.

4. ऑस्कर अवॉर्ड्स फंक्शन के नये नियम के अनुसार कोई भी विजेता 45 सेकेंड से ज्यादा स्पीच नहीं दे सकता. फिर चाहे उसे कुछ भी कहना हो ऑस्कर इसकी इजाजत नहीं देता.

5. अभी तक सबसे ज्यादा ऑस्कर जीतने वाला वॉल्ट डिज्नी है जिसे 32 बार ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

Image Source : The Financial Express

6. भारत में पहला ऑस्कर भानु अथैया लेकर आई थीं. उनहोंने फिल्म गांधी के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनर का ऑस्कर अवॉर्ड जीता था.

7. हॉलीवुड फिल्म निर्देशक विलियम वीलर की फिल्मों में काम करने वाले 36 एक्टर और एक्ट्रेस को ऑस्कर में नोमिनेशन मिला है.

8. एक साल में तीन बेस्ट फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता थॉमस मिशेल हैं जिन्हें एक बार में तीन नॉमिनेशन मिले और दो अवॉर्ड्स जीते. जबकि साल 2002 में अभिनेता जॉन सी रैली दूसरे स्थान पर हैं क्योंकि इन्होंने भी एक साल में दो फिल्मों के लिए ऑस्कर में नॉमिनेशन पाया और एक बार जीते.

Image Source : Mic

9. साल 2001 में किए गए एक रिसर्च के मुताबिक, एक से ज्यादा बार ऑस्कर जीतने वालों के मुकाबले एक से ज्यादा बार ऑस्कर हारने वाले कम जिंदा रहते हैं.

10. डायरेक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड में बेस्ट फिल्म का सम्मान पाने वाली 50 फिल्मों को अभी तक बेस्ट पिक्तर का ऑस्कर मिला है.

11. फिल्म मिडनाइट काउ ब्वॉय एक ऐसी एक्स रेटेड फिल्म है जिसे बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड मिला है.

यह भी पढ़ें : भोपजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव ने पुलवामा अटैक पर गाया ये रैप

Comments are closed.