Take a fresh look at your lifestyle.

PAYTM से जुड़ी ये रोचक जानकारी नहीं जानते होंगे आप

चीन की कंपनी से होती है PAYTM की फंडिंग

PAYTM एक ऑनलाइन बिज़नस प्लेटफार्म है जिससे कोई भी जुड़कर अपने प्रोडक्ट बेच सकता है और इसके बदले में उसे PAYTM को कुछ कमीशन देना होता है. आज के टाइम में शायद ही कोई होगा जो PAYTM यूज़ न करता हो. जैसा कि आप PAYTM वॉलेट के जरिये अपना मोबाइल रिचार्ज करा सकते है, बिल का भुगतान कर सकते है और अन्य ट्रांजेक्शन कर सकते है.

आज की तारीख में PayTM इंडिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन कम्पनीज में से एक है और नोटबंदी होने के बाद तो इसके बिज़नेस में तेजी से विकास हुआ है. क्या आपने कभी सोचा है कि पेटीएम अपनी कमाई किस तरह से करता है .आज हम आपको बताते हैं PAYTM से जुड़ी रोचक तथ्यों के बारे में

1. PAYTM का पूरा नाम Pay Through Mobile हैं.

2. One97 Communications का ही एक उपक्रम PAYTM साल 2010 में ही अस्तित्व में आया है और आज यह प्रीपेड मोबाइल और DTH रिचार्ज के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय मोबाइल app है.

3. जब Paytm पर कोई कस्टमर कुछ खरीदकर पेमेंट करता है तो Paytm उस पैसे को 1 हफ्ते तक अपने पास होल्ड करके रखता है. इससे 7 दिन का इंटरेस्ट मिलता है. इसे एडवांस पेमेंट मॉडल कहते हैं. कस्टमर से कंफर्मेशन मिलते ही वह उसे सेलर के अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है.

4. Paytm सेलर को अपने विज्ञापन साइट पर करने के लिए परमीशन देता है और इसका चार्ज भी लेता है. इसे Advertising Revenue Model कहते हैं.

5.  जब भी PayTM पर कोई सामान बिकता है तो PayTM उसमे से कुछ रुपए बतौर कमीशन लेता है.

6. PayTM दुनिया की पहली ऐसी कंपनी है जिसे चीनी कंपनी alibaba.com से फंडिंग हुई है, alibaba की PayTM में करीब 25% की हिस्सेदारी है.

6. साल 2014 में PayTM app को एप्पल इंडिया द्वारा APPLE STORE‘S BEST APP का अवार्ड दिया गया था. इसके सीईओ विजय शेखर शर्मा को THE MOST INNOVATIVE CEO का अवार्ड दिया गया.

7. Paytm सेलर्स से एनुअल सब्सक्रिप्शन फीस भी लेती है. जिनकी प्रोडक्ट्स की लिस्ट वेबसाइट पर है. इसे सब्सक्रिप्शन मॉडल कहते हैं.

8. पेटीएम को पहले वन 97 कम्युनिकेशंस के नाम से जाना जाता था और साल 2014 में इसने e-commerce
की सुविधा शुरू की थी.

ये भी पढ़ें:- दवाईयां क्या सच में EXPIRY होती हैं ? दवाईयों के बारे में कुछ खास बातें

Comments are closed.