शशि कपूर ने मुमताज के साथ फिल्म करने से क्यों मना कर दिया था?

बाॅलीवुड की मशहूर अदाकारा मुमताज (Mumtaz) ने अपनी स्टाईल और फिल्मों के बदौलत हिन्दी सिनेमा में दमदार पहचान बना ली थी. बाॅलीवुड में उनकी एंट्री एक चाइल्ड आर्टिस्ट को तौर पर हुई थी. वैसे तो मुमताज इंडस्ट्री की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेसेस में से एक थीं और उस वक्त उनके साथ काम करना बाॅलीवुड के हर हिरो का एक सपना हुआ करता था.

Mumtaz and Shashi Kapoor in a film scene
Mumtaz and Shashi Kapoor in a film scene

बाॅलीवुड एक्टर्स ने छोड़ दिया था मुमताज का साथ

लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब बाॅलीवुड एक्टर्स ने उनके साथ काम करना बंद कर दिया. इनमें सबसे पहला नाम शशि कपूर का आता है. जब मुमताज को इस बात का पता चला, तो उन्होंने शशि कपूर (Shashi Kapoor) को चैलेंज कर दिया. उन्होंने शशि कपूर को कहा कि मैं भी चैलेंज करती हूँ कि एक दिन आप मेरे साथ काम करने के लिए जरूर राजी होंगे.

शशि कपूर से जुड़े इस बात का जिक्र खुद मुमताज ने अपने एक इंटरव्यू में किया था. टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि, “शशि जी को मेरे साथ सच्चा झूठा नाम की एक फिल्म ऑफर की गई थी, लेकिन उन्होंने काम करने से मना कर दिया. एकबार तो मैं उनसे पूछने के लिए मेहबूब स्टुडियो भी गई थी कि उन्होंने मेरे साथ फिल्म करने से मना क्यों कर दिया.”

मुमताज के भारत छोड़ने पर काफी दुखी हुए शशि कपूर

मुमताज ने इंटरव्यू में आगे बताया कि शशि कपूर ने इस तरह किसी भी बात से इनकार कर दिया लेकिन उन्हें सारी सच्चाई पता थी. जिसके बाद उन्होंने शशि कपूर को चैलेंज कर दिया. उन्होंने कहा कि “मैं आज आपको वार्निंग दे रही हूँ, एक आप मेरे साथ जरूर काम करेंगे. और ‘चोर मचाये शोर’ में साथ करने के बाद, वो मेरे साथ काम करने में सहज हो गए.” इसके बाद दोनों अच्छे दोस्त बन गए.

शशि कपूर से जुड़ी एक यादगार कहानी सुनाते हुए मुमताज ने बताया कि उन्हें शशि कपूर के ऑपोजिट एक के बाद एक लगातार कई फिल्में ऑफर हुईं लेकिन वो सिर्फ ‘प्रेम कहानी’ में उनके साथ काम कर सकीं. जब मुमताज की शादी होने वाली थी और वो भारत छोड़कर लंदन में बसने जा रहीं थीं, तब शशि कपूर को इसका काफी दुख हुआ था.

दारा सिंह देते रहे साथ

शशि कपूर के अलावा धर्मेंद्र और जितेंद्र ने भी उनके साथ काम करने से मना कर दिया था. इन सब में एक दारा सिंह ही थे, जिन्होंने मुमताज का साथ नहीं छोड़ा और उनके साथ काम करते रहे. दारा सिंह का जिक्र करते हुए मुमताज ने बताया कि उनके करियर उनका भी बहुत बड़ा रोल है.

ये भी पढ़ें :

क्या आपने देखा है शशि कपूर की पोती का बोल्ड अवतार? देखें वायरल तस्वीरें

कटरीना से 5 साल छोटे हैं विक्की कौशल, बॉलीवुड के इन कपल्स के बीच भी है लंबा एज गैप