FactsTravel

सुंदरियों के देश फिलीपींस के बारे में कुछ रोचक बातें जो शायद ही आपको पता हों

फिलीपींस विश्व के दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक देश है. सुंदर चावल के खेतों से लेकर चमकते बालू के बीच वाला यह देश मित्रवत लोगों और विविध संस्कृति से युक्त माना जाता है. Philippines के बारे में कुछ रोचक तथ्य

फिलीपींस के
Source-UNDP in Philippines

1. फिलीपींस दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा द्वीपों वाला द्वीपसमूह है. यहां पर द्वीपों की संख्या 7100 है.

2. यह दुनिया में नारियल का सबसे ज्यादा निर्यात वाला देश माना जाता है.

3. फिलीपींस की पिछली जनगणना के अनुसार वहां पर 52 मिलियन लोग अंग्रेजी बोलते हैं जो कि यू एस, यू के, भारत और पाकिस्तान के बाद सबसे बड़ी संख्या है.

4. दुनिया के 10 सबसे अच्छे शॉपिंग माल्स में से 3 फिलीपींस में हैं. जिनके नाम SM Megamall, SM North Edsa और SM Mall of Asia हैं.

5. फिलीपींस के Palawan में Puerto Princesa नाम की 8.2 किलोमीटर लंबी भूमिगत नदी बहती है जो कि मेक्सिको की 10 किलोमीटर भूमिगत नदी के बाद सबसे लंबी नदी है.

6. साल 1611 में फिलीपींस के मनीला में University of Santo Tomas की स्थापना की गई. संख्या के मामले में यह दुनिया की सबसे बड़ी कैथोलिक यूनीवर्सिटी है.

7. साल 2002 में फिलीपींस के मरीकीना शहर में दुनिया के सबसे बड़े जूते के जोड़ों का निर्माण किया गया था जिसकी लंबाई 5.3 मीटर, चौड़ाई 2.4 मीटर और ऊँचाई लगभग 2 मीटर थी.

8. Philippines की राजधानी मनीला का नाम एक सफेद फूल के नाम पर पड़ा है. यह फूस मैंग्रोव पेड़ों पर पाए जाते हैं और जिन्हें वहां की भाषा में निलाद (nilad) बोला जाता है.

9. Philippines की पर्वतश्रेणी की चावल टेरेस जिसे Rice Terrace भी कहा जाता है, UNESCO के विश्व धरोहर श्रेणी में गिना जाती है. यह लगभग 2000 साल पहले उपनिवेशी दौर में बनाया गया था.

Philippines
Philippines

10. Philippines अक्सर विश्व सुंदरी का ताज जीत ले जाता हैं. अब तक 2 मिस यूनीवर्स, 5 मिस इंटरनेशनल और 1 मिस वर्ल्ड का खिताब फिलीपींस गया है.

11. पहली फिलीपींस-स्पेनिश डिक्शनरी साल 1613 में बनी थी. यह अमरीका में पहली किताब छपने के 25 साल बाद हुआ था.

12. Philippines में भाषाओं का वर्गीकरण लगभग 125 से 170 लोकल भाषाओं में है.

13. 27 July साल 2014 को फिलीपींस की आधिकारिक जनसंख्या 100 मिलियन का आंकड़ा पार कर गई थी जिसके बाद फिलीपींस Asia का सातवां और दुनिया का 12वां सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन गया.

14. 4 July साल 1946 को अमरीका ने फिलीपींस को आजाद कर दिया था इसलिए हर साल 4 जुलाई को फिलीपींस अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है.

15. Philippines का समय, भारत के समय से लगभग 3:30 घण्टे आगे है. अगर भारत में सुबह के 8 बजे हों तो फिलीपींस में लगभग 11:30 बजा होगा.

16. 4 मई साल 2006 में फिलीपींस के मनीला में एक साथसबसे ज्यादा महिलाओं द्वारा स्तनपान कराये जाने का विश्व रिकार्ड बना था जिसमें 3541 महिलाओं ने एक साथ अपने बच्चों को स्तनपान करवाया था.

17. फिलीपींस में मानव तस्करी एक बहुत गंभीर समस्या मानी जाती है.

18. बाल वेश्यावृत्ति के मामले में यह देश में यह देश विश्व में चौथे नंबर पर आता है. एक अनुमान के अनुसार यहां 15 से 30 वर्ष की उम्र की लगभग 4 लाख लड़कियां और महिलाएं वेश्यावृत्ति में लिप्त हैं.

19. ऐसा भी कहा जाता है कि एक समय में इस देश के सभी लोग हिंदू और बौद्ध धर्म को मानते थे.

20. इस देश के झण्डे को युद्ध के समय लाल पट्टी के साथ शांति के समय नीली पट्टी के साथ फहराया जाता है.

कुत्तों की सूंघने की क्षमता अधिक क्यों होती है, कुत्तों से जुड़े कई रोचक तथ्य

Tags
Show More
Close
Close