Travel

प्रियंका की वेडिंग डेस्टिनेशन जोधपुर में घूमने वाली ये हैं 5 खूबसूरत जगह

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा 2 दिसंबर को जोधपुर के उम्मेद भवन में सात फेरे लेने वाली हैं वो बहुत ही खूबसूरत जगह है. इसके अलावा इस समय वो जिस मेहरानगढ़ में रुकी हैं, जहां पर उनकी शादी की रस्में हो रही हैं वो भी जोधपुरी की शान है. इन दो जगहों के अलावा तीन और खूबसूरत जगहें हैं जहां पर घूमने से आपका जीवन स्वार्थ हो सकता है.

जोधपुर में घूमने वाली 5 खूबसूरत जगहें :

जोधपुर
Image Source : HelloTravel

राजस्थान के जोधपुर शहर में उम्मेद भवन पैलेस और मेहरानगण किले के बारे में खास बातों के साथ-साथ आपको और भी तीन पॉपुलर जगहों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए.

1. मेहरानगढ़ किला :

जोधपुर
Image Source : smartage

जोधपुर शहर की शान कहा जाने वाला मेहरानगढ़ किला जिसके ऊपर वहां रहने वालों को बहुत ज्यादा गर्व होता है. लगभग 120 मीटर की ऊंचाई पर पहाड़ों पर बसा ये किला जोधपुर के हर कोने से दिख जाता है.

2. उम्मेद भवन पैलेस :

Image Source : WeddingWire

जोधपुर में स्थित उम्मेद भवन की लोकप्रियता पूरी दुनिया में मशहूर है. इसे महाराजा उम्मेद सिंह के नाम पर आज भी संभालकर रखा गया है, इसकी देखरेख उनके पौत्र गजसिंह करते हैं. इस पैलेस को तीन हिस्सों में बांटा गया है, जिसके पहले हिस्से में वो अपने परिवार के साथ रहते हैं, दूसरे में मशहूर हस्तियों की शादी या अन्य समारोह होते हैं और तीसरे हिस्से में म्यूजियम बनाया गया है.

3. जसवंत थाड़ा :

Image Source : Ixigo

राजस्थान का ताजमहल कहा जाने वाला जसवंत थाड़ा सफेद दूधिया पत्थर से बनाया गया है. यहां की सुंदरता इतनी है कि जब सूरज की किरणें इसके गुंबद पर पड़ती है तो ये जगमगा उठता है. जोधपुर के हर कोने से जसवंत थाड़ा की रौनक देखने को मिल जाती है.

4. कायलाना झील :

Image Source :Japji Travel

जोधपुर शहर से 10 किलोमीटर दूर पश्चिम में बना कायलाना झील इस शहर में चार चांद लगाता है. इस झील को साल 1872 में महाराजा प्रताप सिंह ने बनवाया था और जोधपुर आने वाला टूरिस्ट इस झील को एक बार जरूर देखता है.

5. मंडोर गार्डन  :

Image Source : voyageinde

जोधपुर से उत्तर दिशा में 9 किलोमीटर दूर स्थित मंडोर गार्डन की खूबसूरती एक बार आप देख लेंगे तो हर साल एक महीना यहीं बिताने लगेंगे. मंडोर गार्डन एक ऐतिहासिक स्थल है जो बहुत ही खूबसूरत मानी जाती है.

Tags
Show More

Sneha Dubey

Sneha is Content Writer at Azab Gazab
Close
Close