Health

ताकत के लिए अंडा या मीट नहीं, ये है सबसे सस्ता और सही आइटम

लड़के हों या लड़कियां अच्छा दिखने के लिए न जाने कितना खर्च देते हैं और जिम ट्रेनर की सलाह पर तमाम चीजों पर जमकर पैसा खर्च करते हैं. सबकी ख्वाहिश होती है कि अच्छी बॉडी शेप आ जाए, ताकि सामने वाले को इंप्रेस किया जा सके और खूबसूरत दिखा जा सके.

ऐसे में अक्सर लोग हेल्दी फूड के नाम पर नॉन वेज लेना जरूरी समझते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि मीट या फिर अंडे में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है. जबकि ऐसा नहीं है. बता दें कि एक अंडे में 11 से 14 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है और 100 ग्राम मीट में 20 से 22 ग्राम तक प्रोटीन की मात्रा होती है. ऐसे में शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट है खाने में अंकुरित अनाज शामिल करना. अंकुरित अनाज में मांस-मछली जैसी नॉन वेज चाजों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है.

चने में सबसे ज्यादा प्रोटीन

जैसे कि 10 ग्राम चने में कम से कम 15 ग्राम प्रोटीन होता है, जो बॉडी मजबूत करने में मददगार है. जिम करने के दौरान अगर ट्रेनर बॉडी बनाने के लिए मंहगे-मंहगे प्रोडक्टस लेने को कहता है, ज्यादा मात्रा में दूध, अंडे, मीट या मछली लेने की सलाह देता है तो आप उसकी जगह पर अंकुरित अनाज भी ले सकते हैं इसे खाने से भी उतनी ही मात्रा में प्रोटीन मिलेगा और आपके मसल्स भी उतने ही स्ट्रॉन्ग होंगे.

अंकुरित अनाज सिर्फ प्रोटीन की ही नहीं बल्कि बॉडी बिल्डिंग के लिए कैलोरी की जरूरत को भी पूरी करता है. करीब 20 ग्राम अंकुरित चने में 400 कैलोरी होती है. यह इतनी कैलोरी है जो कि आपको कई अंडे खाने के बाद भी नहीं मिलेगी.

Tags
Show More
Close
Close