Take a fresh look at your lifestyle.

नौकरी ढुंढने वाले भी इन नौकरियों के बारे में नहीं जानते होंगे

भारत में नौकरी पाना सबसे मुश्किल काम है, यहां लोग अच्छी नौकरी पोने के लिए सालों मेहनत करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपनी तकदीर को बदल नहीं पाते और बेरोजगारी के दंश से बचने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही अलग करियर के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी काफी मदद करेगी.

the better india

1 फूड फ्लेवरिस्ट : फूड फ्लेवरिस्ट बनने के लिए आपको essesntial oils , प्लांट extracs की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए. एक फूड फ्लेवरिस्ट का काम अलग अलग फ्लेवरों को जोड़ कर एक नए फ्लेवर बनाने का होता है.

2 Museology : इस करियर के बारे में आपने शायद ही सुना होगा. इस क्षेत्र के लिए आपको इतिहास की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. इस क्षेत्र में आपको museums और वहां के collections को मैनेज करना होता है .

3 कार्पेट टेक्नोलॉजी : अगर आप भारतीय कार्पेट इंडस्ट्री को बदलना चाहते हैं और कार्पेट के इतिहास को जानना चाहते हैं, तो ये आपके लिए एकदम स्टिक ऑप्शन है.

Carpet Industries

4 Gerontology : अगर आपको बड़े बुज़ुर्गों से प्यार है तो आप इसके बारे में सोच सकते हैं. और इस करियर में NGO में काफी जॉब्स होती हैं.

5 Tea Tasting : इसमें आपको कल्टीवेशन और manufacture कि अच्छी जानकारी होनी चाहिए, इसमें आपको चाय चखने के साथ- साथ उसकी ब्रांडिंग पर भी काम करना होता है.

6 Gemology : आपने लोगों को अक्सर हाथ में मोती, पन्ना आदि पहने हुआ देखा होगा पर आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके लिए भी कोर्स होता है. और नौकरियां भी है अगर आपको इसमें दिलचस्पी है, तो ये एक अच्छा करियर है.

7 Puppetry : पप्पेटरी वैसे तो एक काफी पुरानी भारतीय कला है, पर इसमें भी काफी अच्छा करियर है, स्कूल्स में इसके द्वारा बच्चों को पढ़ाया भी जाता है तो ये काफी दिलचस्प करियर ऑप्शन है.

Puppetry

8 Bachelor of Rural Studies : अगर आपको भारतीय गाँव पसंद है तो ये करियर आप चुन सकते हैं, इसमें आपको एनिमल हसबेंडरी, फॉरेस्ट्री, फार्म मैनेजमेंट, चाइल्ड डेवलपमेंट जैसे मुद्दों पर ध्यान देना होता है.

9 Cartographer : अगर आपको देश विदेश और उनके मैप में दिलचस्पी है तो आप ये करियर चुन सकते हैं. Cartographer मैप को अपडेट, उनकी डिजाइनिंग, उनकी प्रिंटिंग और मोबाइल मैप्स पर काम करते हैं.

10 Fabricator : अगर आपको मशीन वगैरा में इंटरेस्ट है तो आप ये करियर चुन सकते हैं. एक Fabricator को मशीन और equipment बनाना और उनको assemble करने का काम करता है.

Comments are closed.