Take a fresh look at your lifestyle.

आपको भी अकेले रहना है पसंद तो हो जाएं सावधान, अकेलापन हो सकता है जानलेवा, ये है वजह

अकेलेपन से हार्ट अटैक और डिप्रेशन का खतरा भी कई गुना बढ़ता है.

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में भी लोग कई वजहों से अकेलेपन से जूझ रहे हैं. हालांकि इसके पीछे कारण चाहे जो भी हो लेकिन ये आपके लिए और आपकी सेहत दोनों के लिए जानलेवा हो सकता है. अकेलेपन से हार्ट अटैक और डिप्रेशन का खतरा भी कई गुना बढ़ता है.

इसे भी पढ़ें: 15 जज मिलकर लेते हैं फैसला, जानिए ICJ से जुड़े अन्य कई तथ्य

  • जो लोग दूसरों से जल्दी दोस्ती करने या मेलजोल बढ़ाने में खास रुचि नहीं रखते या फिर जिनके पास ज्यादा दोस्त नहीं हैं उनको सावधान हो जाना चाहिए. एक रिसर्च के अनुसार अकेलेपन से हार्ट अटैक का खतरा 40 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. इसके अलावा समय से पहले मरने की संभावना भी 50 फीसदी तक बढ़ जाती है.
  • रिसर्च के मुताबिक जो लोग पहले से दिल के मरीज रहे हैं, उनमें में से ज्यादातर लोगों की मौत अकेलेपन से ही हुई है. रिसर्च में माना गया है जो लोग अकेलेपन के शिकार होते हैं, उन्हें क्रॉनिक डिसीज का खतरा ज्यादा होता है.

इसे भी पढ़ें: मुगलों की धरोहर से रूबरू कराता है इस्लामनगर, चमन महल और शीश महल हैं आकर्षण का केंद्र

  • स्टडी के मुताबिक उन लोगों को मौत का खतरा ज्यादा होता है, जो समाज से कटकर अकेले रहते हैं या फिर लोगों से मेलजोल कम रखने के चलते पहले से ही कॉर्डियोवस्कुलर बीमारी से ग्रस्त होते हैं, लेकिन इन बीमारियों से आप खुद निजात पा सकते हैं. दोस्तों और फैमिली के बीच रहकर आप इन बीमारियों से बच सकते हैं.
  • अकेलेपन के कारण डिप्रेशन का खतरा बढ़ता है. अगर आप अकेलेपन के शिकार हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है.इसे भी पढ़ें: देश की सबसे लंबी सुरंग में लगे हैं 124 CCTV कैमरे, करोड़ों के फ्यूल की होगी बचत

  • जब आप अकेले रहते हैं तो उस समय भविष्य और करियर को लेकर मन में तनाव होता है, जो कि हेल्थ के लिए नुकसानदेह हो सकता है.
  • अकेलेपन को दूर करके आप इन बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. अपने करीबी और दोस्तों के संपर्क में रहें. जब भी अकेला महसूस करें तो किसी खास व्यक्ति के पास चले जाएं.
  • बिगड़े रिश्तों को सुधारने की कोशिश करें और ज्यादा से ज्यादा समय घरवालों और दोस्तों के बीच बिताएं.इसे भी पढ़ें: हर रोज सुबह खाली पेट खाएं एक चम्मच घी, जड़ से खत्म होंगी पुरानी बीमारियां

Comments are closed.