Take a fresh look at your lifestyle.

टी-20 के बेस्ट कप्तान हैं रोहित, विराट भी नहीं टिकते उनके सामने

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के 4 मैच हो चुके हैं. सीरीज का अंतिम मुकाबला 3 फरवरी को खेला जाएगा. इस वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है जिसका पहला मैच 6 फरवरी को खेला जाएगा. इस टी-20 सीरीज के लिए विराट कोहली की जगह टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में दी गई है.

Rohit and Kohli

रोहित को पहली बार 2017 में टीम इंडिया के टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया था. उसके बाद से ही रोहित शर्मा अब तक 12 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं. वहीं विराट कोहली को भी साल 2017 में ही टीम का कप्तान बनाया गया था और वह अब तक 20 मैचों में टीम की कप्तानी कर चुके हैं.

रोहित शर्मा की टी-20 कप्तानी

रोहित भारत के लिए टी-20 में डेब्यू करने के लगभग 10 साल बाद भारतीय टीम की कमान सौंपी गई थी. रोहित शर्मा 12 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं और इन 12 मैचों में से 11 बार टीम इंडिया को जीत मिली है तो वहीं रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया को सिर्फ एक मैच में ही हार का सामना करना पड़ा है. अगर कप्तान के तौर पर रोहित की बल्लेबाजी पर नजर डाले तो उन्होंने 12 मैचों में लगभग 42.45 की औसत से 467 रन बनाए हैं. उन्होंने दो शतक और दो अर्धशतक भी लगाए हैं. रोहित शर्मा का टी-20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी बतौर कप्तान ही आया था.

Rohit

विराट कोहली का टी-20 कप्तानी

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को महेंद्र सिंह धोनी के अचानक टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद 2017 में टीम का कप्तान बनाया गया था. कोहली 20 मैचों में टीम की कप्तानी कर चुके हैं और इस दौरान विराट को 12 मैचों में जीत और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं एक मैच बेनतीजा रहा था. वहीं अगर कप्तान के तौर पर कोहली की बल्लेबाजी पर नजर डाले तो कोहली ने शुरुवाती 12 मैचों में 32.60 की औसत से 326 रन बनाए थे. इस दौरान विराट कोहली सिर्फ 2 अर्धशतक लगा पाए थे.

रोहित
Rohit and Virat

रोहित शर्मा विराट कोहली पर हर मामले में भारी नजर आते हैं. रोहित शर्मा ने टी20 मुकाबलों में विराट की तुलना में ज्यादा मुकाबले जीते हैं और उनकी तुलना में उन्होंने ज्यादा रन बनाए हैं.

Comments are closed.