Take a fresh look at your lifestyle.

SAMSUNG ने बनाया ऐसा कपड़ा, जो आसानी से लगा सकता है बीमारी का पता

अक्सर आपने SAMSUNG कंपनी के मोबाइल, टीवी, फ्रिज जैसे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के बारे में सुना होगा. लेकिन आज हम आपको बताते हैं सैमसंग कंपनी में बने सेंसर टी-शर्ट के बारे में. सैमसंग कंपनी ने एक टी-शर्ट बनाई है जो बीमारियों का पता लगने पर अलर्ट कर देती है. कपड़े में लगे सेंसर बीमारी के लक्षण के बारे में बताएंगे और मोबाइल पर अपडेट करेंगे.

सैमसंग का टी-शर्ट ढूंढ लेगा बीमारी

कोरियन कंपनी सैमसंग ने ऐसे कपड़े बनाए हैं, जिन्हें पहनने से बीमारियों का पता चल सकेगा ये कपड़े खासतौर पर अस्थमा, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और सीओपीडी जैसी फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों की जानकारी देते हैं. कंपनी ने हाल ही में इनके पेटेंट के लिए अर्जी दी है.

टी-शर्ट में लगा है सेंसर

सैमसंग ने बताया कि कपड़ों में लगे सेंसर शरीर में होने वाले बदलाव की जानकारी मोबाइल पर देंगे. यह तकनीक मरीज की पिछली हिस्ट्री से लेकर बॉडी मॉस इंडेक्स पर भी नजर रखती है. जांच से पहले मरीज की उम्र, जेंडर, वजन और लंबाई की जानकारी मोबाइल डाटा में शामिल की जाती है.

DAINIK BHASKAR

बच्चों और खिलाड़ियों को होगा फायदा

सैमसंग के मुताबिक, इन कपड़ों की मदद से घर में तत्काल बीमारियों का पता चल सकेगा. ये तकनीक खासतौर पर बच्चों और खिलाड़ियों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगी, क्योंकि इन्हें तत्काल जांच और इलाज की जरूरत होती है.

कपड़ों की अलग-अलग वैरायटी में मिलेगी ये टी-शर्ट

बीमारी सामान्य अवस्था में है या गंभीर, इसके लक्षणों के आधार पर ये कपड़े मरीज को इलाज की सलाह देते हैं. जानकारी के मुताबिक, सैमसंग जल्द ही इसे मार्केट में उतारेगी. कंपनी का कहना है कि उसने शर्ट और टी-शर्ट में ही नहीं, बल्कि कपड़ों की अलग-अलग वैरायटी में सेंसर का इस्तेमाल किया है.

सेंसर
ALI EXPRESS

कंपनी इन दिनों स्मार्ट एसेसरीज बनाने पर भी फोकस कर रही है. ओलंपिक विंटर गेम्स 2018 में कंपनी ने स्मार्ट स्केटिंग सूट और पिछले महीने स्मार्ट शूज मार्केट में उतारे हैं, जो खिलाड़ी की परफॉर्मेंस की जानकारी देते हैं.

कुछ हैरान करने वाली बातें जो नहीं जानते होंगे आप

Comments are closed.