HBD Rahul Dravid : BCCI ने ‘द वाल’ को दी खास अंदाज में जन्मदिन की बधाई

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कोच (Indian Cricket team coach) और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का आज 49वां जन्मदिन है. बीसीसीआई (BCCI) ने इस मौके पर उन्हें स्पेशल अंदाज में जन्मदिन की बधाई दी है. भारतीय क्रिकेट टीम की कंट्रोलिंग बाॅडी ने राहुल द्रविड़ के जन्मदिन पर उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर की शानदार बल्लेबाजी के आंकड़े निकाले और उन्हें ट्विटर हैंडल से शेयर करते हुए जन्मदिन की बधाई दी.

Rahul Dravid Birthday wish
Happy Birthday ‘The Wall’

BCCI ने दी खास अंदाज में बधाई

बीसीसीआई ने अपने ट्वीट में लिखा कि “509 अंतर्राष्ट्रीय मैच, 24208 अंतरराष्ट्रीय रन और 48 अंतर्राष्ट्रीय शतक. वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को उनके जन्मदिन पर ढेर सारी बधाईयां.” बीसीसीआई के अलावा क्रिकेट के अन्य कई दिग्गजों ने राहुल को उनके जन्मदिन की बधाई दी है.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भी एक पुरानी तस्वीर के साथ उन्हें बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा “जन्मदिन की बहुत बधाई हो जैमी, तुम्हारी अच्छी स्वास्थ्य की कामना करता हूँ और तीसरे टेस्ट के लिए गुड लक.”

चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर

आपको बता दें कि राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का ‘द वाल’ (The Wall) भी कहा जाता है. उन्होंने भारत के लिए 164 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट, 344 ODI और एक T20 मैच खेला है. जिसमें उन्होंने 340 ODI इनिंग्स में 39.15 की औसत से 10,768 रन बनाए हैं. वे भारत की तरफ से ODI में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर हैं.

Rahul Dravid
Rahul Dravid showing his bat after scoring century during a test match

उनके आगे केवल तीन ही क्रिकेटर है. पहले स्थान पर हैं सचिन जिन्होंने 18,426 रन बनाए हैं, दूसरे स्थान पर हैं विराट कोहली (Virat Kohli) जिन्होंने 12,129 रन बनाए हैं और तीसरे स्थान पर हैं सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) जिन्होंने 11,221 रन बनाए हैं.

हमेशा टीम की जरूरत के हिसाब से खेलते रहे

राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट में कई अहम रोल निभा चुके हैं. कभी उन्होंने ओपनर के तौर पर बैटिंग की, तो कभी तीन नंबर, तो कभी मिडिल ऑर्डर में. हमेशा टीम की जरूरत के हिसाब से खेलते रहे. जरूरत पड़ने पर उन्होंने टीम के लिए विकेट कीपिंग भी की. इन सभी के अलावा वो भारतीय टीम के कप्तान भी रह चुके हैं.

बेहतरीन इंसान, रिटायरमेंट के बाद भी नहीं छोड़ा टीम का साथ

Rahul Dravid
Rahul Dravid showing his bat after scoring century during a test match

रिटायर होने के बाद भी उन्होंने भारतीय क्रिकेट का साथ नहीं छोड़ा. रिटायरमेंट के बाद राहुल, नेशनल क्रिकेट एकेडमी (National Cricket Academy) के हेड बने. इसके बाद उन्होंने इंडिया ए (India A) और अंडर-19 टीम के साथ भी हेड कोच के तौर पर काम किया और U-19 वर्ल्ड कप (World Cup) जीताकर लाए. अब वे भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच हैं. लेकिन इन सबसे ऊपर हमेशा ही उन्हें एक बहुत अच्छे इंसान के तौर पर जाना जाता रहा है.

ये भी पढ़ें :

Birthday Special: क्रिकेट की दुनिया में द वॉल के नाम से मशहूर थे राहुल द्रविड़