रोहित शर्मा या विराट कोहली आखिर कौन है बेहतरीन कप्तान

कुछ दिनों से ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि विराट कोहली (Virat Kohli) कप्तानी छोड़ से सकते हैं. 13 सितंबर को टाइम्स ऑफ इंडिया ने बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय क्रिकेट के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli ) बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए टी-20 और वनडे की कप्तानी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंप सकते हैं. हालांकि कि इस खबर का खंडन करते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल (BCCI) के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने बताया कि विराट कोहली तीनों फार्मेट के कप्तान बने रहेंगे.

CRICKET
Source- The Indian Express

रोहित या कोहली कौन है बेहतरीन कप्तान-

अक्सर विराट कोहली कप्तानी को लेकर सवालों के घेरे में आ जाते हैं. दरअसल पिछले कुछ सालों से विराट कोहली कप्तानी के मामले में बैकफुट पर नजर आ रहे हैं.

Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट ख़बरों से अपडेट रहें

जानकारों के मुताबिक रोहित शर्मा लिमिटेड ओवरों में शानदार कप्तानी का प्रदर्शन करते हैं. साल 2013 के आईपीएल के दौरान मुंबई इंडियंस ने टूर्नामेंट के बीच में रिकी पोटिंग से कप्तानी लेकर रोहित शर्मा को सौंप दिया.

रोहित शर्मा ने शानदार कप्तानी दिखाते हुए मुंबई इंडियंस पहली बार आईपीएल का विनर बनाया. जिसके बाद रोहित शर्मा ने कभी मुड़कर पीछे नहीं देखा. रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियस ने 2013, 2014, 2017, 2019 और 2020 का खिताब जीता.

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने एशिया कप, निदहास ट्रॉफी और श्रीलंका सीरीज जीता

साल 2017 में रोहित शर्मा को पहली बार कप्तानी करने का मौका दिया गया. उस समय श्रीलंका के खिलाफ भारत ने घरेलू वनडे सीरीज को 2-1 से जीत लिया. इसके बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने निदहास ट्रॉफी और एशिया कप भी जीता.

अगर इंटरनेशनल टी-20 की बात करें तो रोहित शर्मा ने 19 इंटरनेशनल मैच की कप्तानी की. जिसमें से 15 मैचों में भारत को जीत दर्ज की है वहीं वनडे में 10 में से 8 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की.

CRICKET
Source- Cricket Addictor

बैकफुट पर विराट कोहली

साल 2012 में रॉयल चैलेंजर बेगंलुरु ने विराट कोहली को टीम का कैप्टन बनाया लेकिन उन्होंने एक बार भी टीम को ट्रॉफी नहीं दिला पाए. साल 2016 के आईपीएल में आरसीबी फाइनल में पहुंची लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा.

साल 2017 में विराट कोहली को लिमिटेड ओवर का कप्तान बनाया गया. उनकी कप्तानी में भारत ने 45 टी-20 मैचों में 27 में जीत दर्ज की, जबकि 14 में हार का सामना करना पड़ा, 2 मुकाबले टाई रहे और 2 का परिणाम नहीं आया.

वनडे मैच की बात करें तो कोहली की कप्तानी में 95 मैचों में से केवल 64 मुकाबले ही भारत जीत पाया है. साल 2017 में विराट कोहली के ही कप्तानी में भारत को आईसीसी चैपियंन ट्रॉफी के फाइनल, साल 2019 वनडे वर्ल्डकप के सेमीफाइनल और साल 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा.

क्या क्रिकेट में Smart Ball आने के बाद खेल के नियम बदल जाएंगे, आखिर ये स्मार्ट बाॅल क्या है?

नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर अपने फैंस का जीता दिल, पूरा किया अपने माता-पिता का सपना