CES के 4 यूनीक गैजेट्स, जो आपकी लाइफ स्टाइल को अब कर देंगे और भी यूनिक और आसान

अमेरिका के लॉस वेगास शहर में साल का सबसे बड़ा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2022) शुरू हो कर कुछ दिन पहले ही खत्म हुआ है. इस शो में कई तरह की नई टेक्नोलॉजी को पेश किया गया है, जो आने वाले समय में आपकी जिंदगी का हिस्सा बनेंगी. इवेंट में अभी तक सैमसंग सोनी और BMW जैसे ब्रांड के प्रोडक्ट्स देखने को मिले हैं. जहां सैमसंग ने 180 डिग्री घूमने वाले प्रोजेक्टर को पेश किया, वहीं BMW ने iX नाम की एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार पेश की है, जो मात्र एक बटन दबाते ही अपना रंग बदल लेती है.

Automatic toothbrush
Source- social media

फ्रेंच टूथ-वाई-ब्रश

Y-ब्रश को फ्रांस की फास्टेश कंपनी ने 3 साल में तैयार किया है. कई विट्रो और क्लिनिकल ट्रायल के बाद अप्रूव किया है. ब्रश में 35 हजार नायलॉन ब्रिसल्स हैं, जो नाइलॉनमेड तकनीक पर बनाए गए हैं. इस ब्रश की खास बात है कि मात्र 10 सेकेंड में ये डीप क्लीनिंग कर देता है. इसमें दो रिचार्जेबल बैटरी मिलती है. इसे बच्चे और बड़ों के दो अलग साइज में तैयार किया गया है. दांतों की बेहतर सफाई के लिए इसमें 3 वाइब्रेशन मोड भी दिए हैं. इसके प्रयोग के दौरान आपको अपने उंगलियों या हाथों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा.

QLED TV
Source- gadget

QLED TV

सनलाइट के हिसाब से स्क्रीन मैनेज करने वाला सैमसंग का QLED सैमसंग ने अपनी नई माइक्रो LED, नियो QLED और लाइफस्टाइल TV को पेश किया है. शो में सैमसंग ने तीन साइज ऑप्शन के साथ स्मार्ट टीवी पेश किए हैं. इनमें माइक्रो LED 110 इंच, नियो QLED 101 इंच और लाइफस्टाइल TV 89 इंच शामिल हैं. सैमसंग के 2022 नियो QLED में आईकॉम्फर्ट मोड है, जो बिल्ट-इन लाइट सेंसर की मदद से सनलाइट के हिसाब से स्क्रीन की चमक और टोन को ऑटोमैटिक मैनेज कर लेता हैं.

High tec mask
Source- gadget

High tech mask

कोविड के दौरान फेस मास्क सबसे जरूरी हो गया है. इसी को ध्यान में रखते हुए एयरकॉम (AIRXOM) कंपनी ने हाईटेक मास्क लॉन्च किया है. इस मास्क में सूक्ष्म कणों, वायरस, बैक्टीरिया को मारने के लिए एक्टिव फिल्टर लगाए गए हैं. ये सर्जिकल मास्क की तुलना में काफी मोटा है, जिससे किसी भी तरह के वायरस, बैक्टीरिया अंदर नहीं जा सकते. ये आने वाले कुछ दिनों में लॉन्च किया जाएगा. कंपनी के सह-संस्थापक फ्रेंक ग्लैजल ने कहा कि यह कोविड से लड़ने के लिए एक अच्छा डिवाइस है. इसकी कीमत 340 डॉलर (करीब 25,318 रुपए) हो सकती है.

iSyncWave
Source- gadget

iSyncWave

कोरियाई कंपनी मेडिसिंक ने इवेंट में अपना नया प्रोडक्ट आई सिंक वेव (iSyncWave) लॉन्च किया है. ये एक तरह का पोर्टेबल ब्रेन स्कैनर है. इसे EEG सेंसर से लैस हेलमेट के रूप में डिजाइन किया गया है. जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) डीप लर्निंग एल्गोरिदम द्वारा संचालित है. ये 10 मिनट में ब्रेन की स्थिति बता देता है.

भारत के इन शहरों में शुरू होने जा रही है 5G सेवाएं, कितने में आएंगे इसके रिचार्ज प्लान?