ABB कंपनी ने बनाया अब तक का सबसे फास्ट EV चार्जर, 15 मिनट से भी कम समय में चार्ज होगी इलेक्ट्रिक कार

स्विटजरलैंड की टेक्नोलॉजी कंपनी ABB ने अब तक का सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार चार्जर बनाया है. कंपनी का दावा है कि यह चार्जर इलेक्ट्रिक कार को 15 मिनट से कम समय में ही फुल चार्ज कर देगी. इसके साथ किसी इलेक्ट्रिक कार को 3 मिनट चार्ज करके 100 किलोमीटर की रेंज से दौड़ाया जा सकता है. कंपनी ने इस चार्जर का नाम टेरा 360 मॉड्यूल रखा है. इस चार्जर के जरिए एक बार में 4 इलेक्ट्रिक कारों को एक साथ चार्ज किया जा सकता है.

ABB का कहना है कि नया टेरा 360 माड्यूल चार्जर का इनोवेटिव लाइटिंग सिस्टम, EV बैटरी के चार्जिग स्टेटस और EV को पूरी तरह चार्ज होने में लगने वाले समय को बताएगा. टेरा 360 चार्जर बहुत ही कम जगह लेगी. इसे किसी भी छोटी पार्किंग प्लेस, ऑफिस कॉम्लेक्स और मॉल में आसानी से लगाया जा सकता है. टेक्नोलॉजी कंपनी के मुताबिक इस चार्जर का अधिकतम आउटपुट 360 किलोवॉट का है.

Source- ABB Group

4 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर बेच चुकी है ABB

ABB कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर के मार्केट में साल 2010 में कदम रखा था. इस कंपनी ने अब तक 4 लाख 60 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर बेचे हैं. जिसमें 4 लाख 40 लाख एसी चार्जर और 21 हजार से ज्यादा डीसी चार्जर शामिल हैं. ABB ने कहा है कि वह इस साल के अंत तक टेरा 360 चार्जर की सप्लाई यूरोप में शुरू कर देगी. इसके बाद साल 2022 में अमेरिका, लैटिन अमेरिका और एशिया के देशों में चार्जर का निर्यात किया जाएगा.

सामान्य इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने में लगेगा लगभग 8 घंटे

दरअसल किसी कार को चार्ज करने में लगने वाला समय बैटरी की साइज और चार्जिंग पॉइट की स्पीड पर निर्भर करता है. किसी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने में न्यूनतम 30 मिनट से लेकर अधिकतम 12 घंटे लग सकता है.

सभी स्मार्टफोन के लिए एक हो चार्जर, यूरोपीय संघ का प्रस्ताव