Battista Electric Car : Mahindra ला रहा है दमदार हाइपर इलेक्ट्रिक कार, स्पीड में बुलेट ट्रेन भी है फेल

देश के प्रमुख ऑटोमेकर कम्पनी में से एक Mahindra and Mahindra के चेयरमैन आनन्द महिन्द्रा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. वे अपने ट्विटर पर अक्सर ऐसे यूनिक वीडियो शेयर करते रहते हैं, जो लोगों का मन मोह लेती है. इसके अलावा वह दुनिया भर में हो रहे तमाम इनोवेशन को भी अपने ट्विटर के जरिए लोगों को बताते रहते हैं.

महिन्द्रा बनाएगी हाइपर इलेक्ट्रिक कार

इस बार उन्होंने अपनी ही कम्पनी का एक इनोवेशन ‘हाइपर इलेक्ट्रिक कार’ के बारे में शेयर किया है. दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे खूबसूरत और दमदार इलेक्ट्रिक हाइपरकार होगी. इस कार की खासियत यह है कि यह महज 12 सेकेंड में 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. आनन्द महिन्द्रा ने इस कार के बारे में ट्वीट करते हुए Automobili Pininfarina की पूरी टीम को बधाई दी है और बताया है कि उनकी कंपनी इस कार को बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

Battista को जिनेवा ऑटो शो में किया गया था शोकेस

Battista (Image Source : Twitter/Automobili Pininfarina)

Mahindra and Mahindra जल्द ही जर्मन इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता Automobili Pininfarina की इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार Battista का प्रोडक्शन शुरू करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में यह बात सामने आई थी कि कम्पनी इसके लिए फंड जुटाने शुरू कर दिए हैं. आपको बता दें कि Battista एक हाइपर इलेक्ट्रिक कार है इस कार का पहला प्रोटोटाइप 2019 जिनेवा ऑटो शो में शोकेस किया गया था.

Automobili Pininfarina का मालिकाना हक महिन्द्रा ग्रुप के पास

नाम सुनकर आपको ऐसा लग सकता है कि ये एक विदेशी कम्पनी है और महिन्द्रा इसके साथ मिलकर ये इलेक्ट्रिक कार बनाएगी. लेकिन बताए चलते हैं कि ये कम्पनी भले ही विदेशी हो लेकिन इसका मालिकाना हक महिन्द्रा ग्रुप के पास है.

Battista (Image Source : Twitter/Automobili Pininfarina)
Battista (Image Source : Twitter/Automobili Pininfarina)

इसका मतलब  Automobili Pininfarina पूरी तरह से Mahindra Group की है. 2015 में महिन्द्रा ग्रुप ने 50 मिलियन यूरो या लगभग 4 बिलियन रुपये में Pininfarina कम्पनी का अधिग्रहण कर लिया था.

Formula 1 रेसिंग कार से भी तेज

Battista (Image Source : Twitter/Automobili Pininfarina)

Pininfarina की इस इलेक्ट्रिक कार में दमदार इंजन लगे हुए हैं, जो हाई पावर जेनरेट करने में सक्षम है. कम्पनी के मुताबिक ये कार 1900hp तक की पावर जेनरेट कर सकती है. इसके अलावा ये मात्र 2 सेकेंड में ही 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. यही नहीं इस कार में केवल 12 सेकेंड में 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने की भी क्षमता है.

इसके आगे बुलेट ट्रेन भी फेल

Battista (Image Source : Twitter/Automobili Pininfarina)

आपको बता दें कि इस कार में 4 इलेक्ट्रिक मोटर लगे हुए हैं जो कार के चारों पहियों को अलग-अलग पावर सप्लाई करती हैं. यही कारण है कि स्पीड के मामले में ये इलेक्ट्रिक का फाॅर्मुला वन जैसी रेसिंग कार को भी पीछे छोड़ देती है. मालूम हो कि भारत में मुंबई-अहमदाबाद के बीच प्रस्तावित पहली बुलेट ट्रेन की रफ्तार 320 किलोमीटर होने की संभावना है. जबकि इस कार की टाॅप स्पीड 350 किमी प्रति घंटा है. यानी ये कार बुलेट ट्रेन से भी तेज है.

पावरफुल बैटरी देगी लम्बी रेंज

Pininfarina की इस इलेक्ट्रिक कार में 120kWh का दमदार लिथियम-आयन बैटरी लगा हुआ है. जिससे सिंगल चार्ज में ये कार 500 किलोमीटर तक के रेंज को कवर कर सकती है. कम्पनी ने कहा है कि वो इस माॅडल के मात्र 150 यूनिट का ही प्रोडक्शन करेगी, जिसे विश्व भर के बाजार में बेचा जाएगा.

Battista (Image Source : Twitter/Automobili Pininfarina)
Battista (Image Source : Twitter/Automobili Pininfarina)

कम्पनी के मुताबिक इस कार की 50 यूनिट यूरोप में, 50 यूनिट अमेरिका में और 50 यूनिट पश्चिम एशिया और अन्य एशियाई बाजारों में बेची जाएगी. फिलहाल अमेरिका और यूरोप की सड़कों और ट्रैक पर इसकी टेस्टिंग चल रही है.

कितना होगा दाम

Pininfarina Battista इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 2.2 मिलियन डॉलर यानी करीब 16.35 करोड़ रुपये है.