क्या आपके हेडफ़ोन और ईयरबड्स हो गए हैं गंदे, तो इन टिप्स से करें क्लीन

ईयरफोन आजकल हर व्यक्ति यूज करता है. चाहे गाने सुनने के लिए हो या फिर फोन पर बात करने के लिए. वहीं कई बार हमने देखा है कि कई लोग अपने ईयरफोन को दोस्तों या फिर किसी फैमिली मेंबर्स के साथ एक्सचेंज भी करते हैं. जो कि हमारी पर्सनल हाइजिन के लिहाज से बिलकुल भी सही नहीं माना जाता है. क्योंकि ईयरफोन या ईयरबड्स को पानी या किसी लिक्विड से क्लीन नहीं कर सकते हैं.

लेकिन अगर आपके पास वायर्ड, वायरलेस, या पूरी तरह से वायर-फ्री इयरफोन है तो आपके लिए इन्हें साफ करना बेहद जरुरी है. खास तौर से इयरवैक्स बिल्डअप से बचने के लिए हफ्ते में तीन बार अपने ईयरफोन को साफ करना जरुरी होता है. तो आइए जानते हैं कैसे साफ करें अपने ईयरफोन…

earbuds

1.मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें

अपने ईयरबड्स या ईयरफोन को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे खरोंच नहीं लगती और ईयरबड्स और ईयरफोन की चमक बनी रहती है.

2. वाइप करें अपने ईयरबड्स

अपने ईयरबड्स या ईयरफोन को हर इस्तेमाल के बाद रबिंग अल्कोहल वाइप से पोंछना जरुरी होता है. यह सिर्फ उन्हें सैनिटाइज ही नहीं करता बल्कि किसी वायरस या बैक्टीरिया को पकड़ने से भी बचाता है. क्योंकि साफ-सुथरे ईयरबड्स ज्यादा समय तक और अच्छी साउंड क्वालिटी के साथ चलते हैं.

3. हमेशा क्लीनिंग टूल का करें इस्तेमाल

अपने ईयरफोन का इस्तेमाल करने के बाद उसे साफ करने के लिए हमेशा क्लीनिंग टूल का इस्तेमाल करना चाहिए. आप एक क्लीनिंग टूल ऑनलाइन खरीद सकते हैं.जो कि सॉफ्ट ब्रिसल ब्रश, महीन सफाई वाले स्वैब, सॉफ्ट ब्रश, सफाई स्प्रे बोतल और एंटी-स्टैटिक क्लीनिंग वाइप्स के साथ आती है.

3. हमेशा चार्जिंग केस में रखें ईयरबड्स

अगर आप अपने ईयरफोन और ईयरबड्स यूज करने के बाद उन्हें इधर-उधर छोड़ देते हैं तो आप गलती करते हैं. ताकी उसमें नमि या धूल से बचाया जा सके. इसलिए हमेशा अपने ईयरबड्स को गंदगी, पानी और कई खराब चीजों से बचाने के लिए उन्हें हमेशा चार्जिंग केस में रखें.

Google Play Store: आपके मोबाइल में तो नहीं हैं ये खतरनाक ऐप्स, बैंक अकाउंट को कर सकते हैं खाली

Whatsapp के जरुरी शॉर्टकट्स के बारे में जानिये, जो आपको जिंदगी को आसान कर देंगे