भारत की Maruti Suzuki Alto पाकिस्तान में भी बिकती है, जाने कहां हुआ था पहले लॉन्च

भारतीय कार बाजार में Maruti Suzuki Alto एक बहुत ही फेमस और कम कीमत में मिलने वाली अच्छी टिकाऊ कार है. Maruti Suzuki की यह कार हर मिडल क्लास फैमिली को बहुत पसंद आती है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, Maruti की सहायक कंपनी Suzuki पाकिस्तान में भी एक Suzuki Alto की बिक्री करती है. पाकिस्तान में भी एक Suzuki Alto को बेचा जाता है.

कब लॉन्च हुआ था Maruti Suzuki Alto

Maruti Suzuki Alto को साल 2000 में एक बार से लॉन्च किया गया था. किसी भी अन्य कार के मुकाबले यह कार बिक्री के मामले में सबसे बेहतर स्थिति में रहे है. इस कार को बिक्री के मामले में सिर्फ एक कार Maruti Suzuki Swift ने ही पीछे छोड़ा था. वहीं पाकिस्तानी कार बाजार में बेची जाने वाली Suzuki Alto को भारत से पहले लॉन्च किया गया था. Suzuki ने इस बजट हैचबैक को पाकिस्तान में साल 1984 में Suzuki FX के नाम से उतारा था, लेकिन बाद में इस कार का नाम बदलकर Alto कर दिया गया.

Maruti suzuki aulto
Source-social media

भारत और पाकिस्तान की Maruti Suzuki Alto की क्वालिटी में डिफरेंस

इंडियन मार्केट में मारुति सुजुकी Alto जितनी पसंद की जाती है, पाकिस्तान में भी उतनी ही पॉपुलर है. हालांकि पाकिस्तान में ये 660 सीसी के इंजन के साथ आती है और लुक्स में भी बिल्कुल अलग है. मारुति सुजुकी Alto पाकिस्तान की बेस्ट सेलिंग कारों में आती है. ये 5 स्पीड मैनुअल और AMT ऑप्शन के साथ मिलती है. पाकिस्तान में इसकी कीमत 11.98 – 16.33 लाख पाकिस्तानी रुपये हैं. भारत में इसकी कीमत करीब आधी है. भारत में ये 6-7 लाख के करीब मिलती है.

Maruti suzuki aulto
Source-Social media

मारुति की Celerio को पाकिस्तान में प्रीमियम हैचबैक के तौर पर बेचा जाता है, लेकिन वहां पर इसका नाम Suzuki Cultus है. ये कार पाकिस्तान के युवाओं को काफी पंसद है. इसे 1 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ इसे लाया गया है.

Maruti Suzuki Alto के फीचर्स

नई मारुति सुजुकी ऑल्टो कार में एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो सपोर्ट है. 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंटी-लॉक और ब्रैकिंग सिस्टम है. साथ ही पैसेंजर एयरबैग, पॉवर वाले ORVM, स्प्लिट फोल्डिंग रियर बेंच, डुअल एयरबैग और पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए है.

CES के 4 यूनीक गैजेट्स, जो आपकी लाइफ स्टाइल को अब कर देंगे और भी यूनिक और आसान