गूगल मैप्स के ये तीन ट्रिक्स हैं बड़े काम की, जिससे आप पैसे भी कमा सकते हैं

गूगल केवल एक सर्च इंजन ही नहीं बल्कि जिंदगी का एक अहम हिस्सा है. गूगल कई तरह की सेवाएं दे रहा है. जीमेल, मैप्स, प्ले म्यूजिक, क्रॉम के साथ-साथ और भी कई सर्विस हैं. जिनका उपयोग हम रोज की जिंदगी में करते हैं. इनमें से गूगल की मैप्स सर्विस बहुत काम की है. आज हम आपको गूगल मैप्स की कुछ खास ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जो आपके बहुत काम आ सकती है.

Google map's
Source-social media

लोकल गाइडेंस देकर कमाऐं

एक सर्वे में पता चला कि, गूगल अपने नेटवर्क को बेहतर बनाने में योगदान करने पर लोगों को ईनाम भी देता है. गूगल रिवार्ड के माध्यम से आप उसकी मदद और अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं. गूगल पर लोकल गाइड के रूप में यह सेवा भी मौजूद है. रिवार्ड प्रोग्राम को साइन करके आप अपने इलाके के बारे में जरूरी जानकारी अपडेट कर सकते हैं. इसमें दुकान, कारोबार, सिनेमा आदि के बारे में जानकारी शामिल है. आप इनका रिव्यू भी कर सकते हैं.

अपना लोकेशन शेयर कर सकते हैं

कई बार आपके दोस्त को आपके पास पहुंचने में दिक्कत होती है. गूगल ने इस समस्या का भी समाधान निकाल लिया है. अब आप गूगल मैप्स की मदद से रियल टाइम में दोस्त के साथ अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं. यह फीचर उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है, जिन्हें अनजान जगह में रास्ता ढूंढने में दिक्कत होती है.

Google map's
Source-social . Media

ऑफलाइन मैप्स

गूगल मैप्स का एक फायदा यह भी है कि आप किसी मैप का एक सेक्शन डाउनलोड कर सकते हैं. आप अपनी बाइक या कार में किसी पुराने स्मार्टफोन को जीपीएस की तरह यूज कर सकते हैं. ऑफलाइन मैप्स सेक्शन में गूगल का टूल आपको इस एप के हॉरिजेंटल सेलेक्शन का ऑप्शन देता है. वाई-फाई से कनेक्ट होते ही डाउनलोड किया गया एप खुद ही अपडेट हो जाता है.

डॉक्टर बनना चाहती थीं आम्रपाली दुबे, फिर क्यों आना पड़ा भोजपुरी फिल्मों में