फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप ठप होने के कारण मार्क जकरबर्ग को 6 घंटे में हुआ 600 करोड़ डॉलर का नुकसान

भारतीय समयानुसार 9 बजकर 15 मिनट पर दुनियाभर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook), वाट्सएप (Whatsapp) और इंस्टाग्राम (Instagram) का सर्वर अचानक से डाउन हो गया. जिसके बाद यूजर्स को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. करीब 6 घंटे के बाद फेसबुक (Facebook) ने ट्वीट करके सेवाएं फिर बहाल होने की जानकारी दी. इसके साथ ही कंपनी ने असुविधा के लिए माफी मांगी.

कंपनी को 600 करोड़ डॉलर का हुआ नुकसान

फेसबुक, वाट्सएप और इंस्टाग्राम तीनों के सर्वर 6 घंटे डाउन रहने के बाद कंपनी के मालिक मार्क जकरबर्ग को 600 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ. अमेरिकी स्टॉक मार्केट नैस्डेक में फेसबुक का शेयर 4.9 प्रतिशत गिर गया. ब्लूमबर्ग की लिस्ट में मार्क जकरबर्ग की रैंक खिसक कर बिल गेट्स से नीचे हो गई है.

वेब और स्मार्टफोन दोनों जगहों पर ठप था सर्वर

वेब और स्मार्टफोन दोनों पर ही वाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम काम नहीं कर रहे थे. आईओएस में भी यही दिकक्ते आ रही थी. डाउन डिटेक्टर पर लोगों वाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक की शिकायत की. डाउनडिडेक्टर डॉट कॉम के मुताबिक करीब 50 हजार लोगों ने सर्वर डाउन होने की शिकायत दर्ज कराई. वहीं ट्विटर पर तीनों मीडिया प्लेटफार्म के डाउन होने के बारे में 8.5 लाख ट्वीट किए गए.

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने ट्वीट कर दी जानकारी

फेसबुक ने आज सुबह ट्वीट किया, ‘हम जानते हैं कि कुछ लोगों को Facebook ऐप एक्सेस करने में समस्या हो रही है. हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं.

हम वापस ऑनलाइन आ रहे हैं. आपके धैर्य के लिए आप सभी का धन्यवाद और हम आउटेज से प्रभावित सभी लोगों से ईमानदारी से क्षमा चाहते हैं. वहीं इंस्टाग्राम ने ट्वीट किया, इंस्टाग्राम धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से अब वापस आ रहा है. हमारा साथ देने के लिए धन्यवाद और इंतजार कराने के लिए आपसे माफी मांगते हैं.

Vivo ने लॉन्च किया X सीरीज का नया स्मार्टफोन, प्रोफेशनल और वाइड लाइफ फोटोग्रॉफर के लिए है बेस्ट

ABB कंपनी ने बनाया अब तक का सबसे फास्ट EV चार्जर, 15 मिनट से भी कम समय में चार्ज होगी इलेक्ट्रिक कार