Ola की दमदार Scooter, 18 मिनट में 50% तक चार्ज होगी, सिंगल चार्ज में चलेगी 181 Km

देश की सबसे मशहूर कैब सर्विस कंपनी Ola ने अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लाॅन्च कर दिया है. यह स्कूटर S1 और S1 Pro के नाम से देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लाॅन्च हुआ था. Ola के CEO भाविश अग्रवाल ने कहा कि वे इसे पेट्रोल के संकटों से मुक्ति मिशन के तौर पर इसे लाॅन्च कर रहें हैं.

Ola की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 और S1 Pro 10 अलग-अलग कलर्स के साथ बाजार में उपलब्ध होगी.

Photo Source : twitter/Bhavish Agrawal

OLA की इस इ-स्कूटर में कलर के साथ-साथ कई नए अनोखे फीचर्स भी जोड़े गए हैं 

रिवर्स और हिल होल्ड फीचर के साथ पहला स्कूटर

ये पहली बार होगा कि किसी स्कूटर को आप रिवर्स भी कर सकेंगे. S1 और S1 Pro को आप इसके रिवर्स मोड फीचर्स के साथ आसानी से रिवर्स भी कर सकते हैं. यह यूजर्स को टाइट ट्राफिक से निकलने में मदद करेगा. इससे पहले किसी कंपनी ने स्कूटर में यह फीचर नहीं दिया है. इसके अलावा इसमें हिल होल्ड फीचर भी दिया गया है, जो चढ़ाई करते वक्त ढलानों पर किसी भी तरह के रोलबैक से रोकने में मदद करेगा.

115 Km/h होगी टाॅप स्पीड, 3 सेकेंड में पकड़ सकती है 40 km/h की रफ्तार

Ola की इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र तीन सेकेंड में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. आप इसे 115 किलोमीटर प्रति घंटा की टाॅप स्पीड तक चला सकते हैं. इसके अलावा सिंगल चार्ज में आप इससे 181 किलोमीटर तक का सफर तय सकते हैं.

MoveOS के साथ टचस्क्रीन डिस्प्ले

Ola S1 स्कूटर MoveOS ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लैस है. ये नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्कूटर की टचस्क्रीन इंटरफेस के माध्यम से स्कूटर को कंट्रोल करने में सक्षम है. इसके अलावा इसमें परफाॅर्मेंस मोड्स भी लगाए गए हैं. इसका क्रूज कंट्रोल मोड स्कूटर के पावर या बैटरी की लाइफ को बनाए रखने और ट्रैक करने में मदद करेगा.

मोबाईल से कर सकेंगे कंट्रोल, किलेस होगी स्कूटर

Ola S1 बिना किसी चाभी की होगी. इसे मोबाइल से स्टार्ट किया जा सकेगा. इसके अलावा इसमें कई सारे सेंसर लगे हुए है, जो यूजर को सेंस करने में सक्षम है. सेंसर के जरिए यूजर का पता लगाकर ये खुद से गाड़ी को लाॅक या अनलाॅक करने में सक्षम है. इसके अलावा यदि यूजर्स चाहें तो वे अपने मोबाइल के जरिए स्कूटर को लाॅक या अनलाॅक भी कर सकते हैं.

बिल्ट-इन-स्पीकर

Ola S1 में बिल्ट-इन स्पीकर्स हैं जो यूजर्स को म्यूजिक चलाने के साथ-साथ चलते-फिरते कॉल लेने की सुविधा भी देंगे.

दमदार बैटरी, 18 मिनट में 50% तक कर देगा चार्ज

Ola S1 2.9kWh की बैटरी लगी हुई है, वहीं Ola S1 Pro 3.9kW की दमदार बड़ी बैटरी के साथ बाजार में उपलब्ध होगा. दोनों स्कूटर में 8.5kW के मोटर लगे हुए हैं.

यदि स्कूटर के चार्जिंग की बात करें तो यह 750W पोर्टेबल चार्जर से लगभग 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा जबकि ओला सुपरचार्जर का उपयोग करके इसे केवल 18 मिनट में 50% तक चार्ज किया जा सकता है.

यूजर प्रोफाइल के जरिए ड्राइवर का पता लगाने में सक्षम

Ola S1 में एक और नया फीचर को जोड़ा गया है. इस स्कूटर में यूजर प्रोफाइल फीचर दिया गया है, जिसमें स्कूटर को इस्तेमाल करने वाले का डाटा मौजूद रहेगा. इससे यूजर उनके स्कूटर को मौजूदा समय में इस्तेमाल करने वाले व्यक्ती का आसानी से ट्रैक कर सकेंगे. इसके अलावा यूजर्स को स्पीड कंट्रोल और स्कूटर की रेंज बताने में मदद करेगा.

S1 और S1 Pro की कीमत

बता दें कि लाॅन्च होने से पहले ही इसकी बुकिंग शुरु कर दी गई थी. उस वक्त आप केवल 499 रुपए देकर इसे बुक कर सकते थे. बुकिंग खुलने एक दिन बाद ही 1 लाख लोगों ने इस स्कूटर को बुक कर लिया था. अभी इसे स्कूटर को ‘फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व’ के आधार पर बेचा जा रहा है. जहां Ola S1 की कीमत 99,999 रुपए रखी गई है, वहीं इसके लाॅन्ग रेंज स्कूटर S1 Pro की कीमत 1,29,999 रुपए है. कुछ राज्यों में सब्सिडी मिलने से आप इसे कम दाम में भी खरीद सकते हैं.

Photo Source : Ola

यदि आप दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र से हैं तो आपको निर्धारित कीमत नहीं देना होगा. दरअसल इन राज्यों में FAME II के तहत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर ग्राहकों को सब्सिडी देती है. इसलिए सब्सिडी के बाद दिल्ली में S1 स्कूटर को आप 85,099, गुजरात में 79,999, महाराष्ट्र में 94,999 और राजस्थान में 89,968 रुपए की कीमत पर खरीद सकते हैं. अन्य राज्यों ये स्कूटर निर्धारित कीमत 99,999 रुपए में ही मिलेगी. 

इसके अलावा Ola के लाॅन्ग रेंज स्कूटर S1 Pro को आप दिल्ली में 1,10,149, गुजरात में 1,09,999, महाराष्ट्र में 1,24,999 और राजस्थान में 1,19,938 रुपए की कीमत पर खरीद सकते हैं. अन्य राज्यों में इसके लिए आपको 1,29,999 रुपए चुकाना होगा.

EOS-3 SATELLITE LAUNCH : ISRO को लगा झटका, आखिरी 10 सेकेंड में क्रायोजेनिक इंजन में आई खराबी