नये Smartphone की लॉन्चिंग टल सकती है, यह है बड़ी वजह

चिप की कमी के कारण इस साल भारत में मोबाइल फोन की लॉन्चिंग में कमी आ सकती है. साल 2020 में कोरोना की पहली लहर के बावजूद भी देश में कुल 207 मोबाइल फोन लॉन्च हुए थे वहीं इस साल अब तक केवल 103 फोन लॉन्च हुए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक केवल 190 मॉडल ही नए फोन के लॉन्च होंगे. हाल में देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी जियो ने चिप की कमी के कारण अपने नए स्मार्टफोन जियो नेक्स्ट की लॉन्चिंग टाल दी थी. कंपनी ने कहा कि वह अपने स्मार्टफोन पर और टेस्ट करना चाहती है.

जियो और गूगल की संयुक्त बैठक में फैसला लिया गया कि जियो नेक्स्ट स्मार्टफोन की लॉन्चिंग अब दीवाली में होगी. हालांकि चिप की कमी के कारण कई स्मार्टफोन की लॉन्चिंग टाली जा चुकी है.

Jio
Source- CNET

क्यों टाली जा रही हैं नए फोन की लॉन्चिंग-

चिप और सेमीकंडक्टर को किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का मुख्य केंद्र माना जाता है. कोविड के कारण इनकी आयात में दिक्कत हो रही है. दक्षिण कोरिया और ताइवान में चिप बनाने वाली कई बड़ी कंपनियां बंद हो गई हैं जिसके कारण मांग की पूर्ति नहीं हो पा रही है. एक तरफ कोरोना महामारी के कारण स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मांग बढ़ी है वहीं दूसरी तरफ कोरोना की वजह से मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां बंद हैं.

JIO
Source- BGR.in

JioPhone Next के फीचर-

JioPhone नेक्स्ट 5.5-इंच HD डिस्प्ले के साथ आने की उम्मीद है. स्मार्टफोन क्वालकॉम QM215 SoC प्रोसेसर पर काम करेगा. Jio स्मार्टफोन को दो रैम और स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया जाएगा, जिसमें 2GB RAM + 16GB स्टोरेज और 3GB RAM + 32GB स्टोरेज शामिल हैं.

Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट ख़बरों से अपडेट रहें

2GB रैम की कीमत लगभग 3499 रुपये हो सकती है वहीं टॉप-एंड मॉडल की कीमत लगभग 5,000 रुपये तक हो सकती है. कैमरा स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो, JioPhone नेक्स्ट में रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का है. वहीं सेल्फी और वीडियो कॉल के लिए फोन का फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है.

JioPhone Next : जियो के सबसे सस्ते स्मार्टफोन की लॉन्चिंग टली, जानिए क्यों खास है यह स्मार्टफोन