Automatic tooth-brush जो एक बटन दबाते ही 10 सेकंड में करेगा दांतो को साफ

हममे से शायद ही कोई ऐसा हो, जो रोजाना टूथब्रश से अपने दांत न साफ करता हो. हमारे टूथब्रश सैकड़ों बल्कि हजारों सालों से एक ही शेप के होते आए हैं. यानि सीधे और एक ओर दांतों को साफ करने के लिए बाल लगे हुए. लेकिन अब एक ऐसे नए टूथ ब्रश को विकसित किया गया है, जिसे हम स्मार्ट टूथ ब्रश कह सकते हैं. जो खुद आपके दांतों में फिट होकर फटाफट इसे साफ कर देगा.

Automatic toothbrush
Source- social media

क्या है फ्रेंच टूथ-ब्रश, कैसे करता है काम

आप सुबह ब्रश करने में आलस करते हैं, तो लास वेगास में चल रहा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो आपके लिए अच्छी खबर लेकर आया है. शो में एक ऑटोमेटिक ब्रश को पेश किया गया. ये वाई-ब्रश मात्र 10 सेकंड में आपके दांतों को अच्छे से साफ करने में सक्षम है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको ब्रश करने के लिए उंगली नहीं उठानी पड़ेगी.

ये वाई शेप या फिर आगे से अर्ध गोलाकार है. इसे बनाया ही इस तरह गया है कि ये आपके ऊपरी या निचले दांतों में एक साफ फिट हो जाए. इसके बाद ये खुद वाइब्रेट होकर आपके दांतों को साफ करेगा. इसे पहले ऊपर के दांतों में लगाया जाता है. मुश्किल से पांच सेकेंड में ये जब ऊपर की कतार से सारे दांत साफ ले तो फिर ये आप निचले दांतों में फ्लिक कर सकते हैं. वैसा ही काम ये निचले क्रम के सभी दांतों का करेगा यानि दस सेकेंड में आपके पूरे दांत ना केवल साफ होंगे बल्कि चमकने भी लगेंगे.

Automatic toothbrush
Source- social media

फ्रेंच टूथ-ब्रश-वाई-ब्रश में हैं 10 हजार नायलॉन ब्रिसल्स

वाई-ब्रश को फ्रांस की फास्टेश कंपनी ने 3 साल में तैयार किया है. कई विट्रो और क्लिनिकल ट्रायल के बाद अप्रूव किया है. ब्रश में 35 हजार नायलॉन ब्रिसल्स हैं जो नाइलॉनमेड तकनीक पर बनाए गए हैं.

Automatic toothbrush
Source- social media

फ्रांस ने किया है लॉन्च

अमेरिका के लासवेगास में हर साल लगने वाले विश्व प्रसिद्ध कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक शो में इसका प्रदर्शन एक फ्रांस की कंपनी ने किया है. जो तीन साल से कहीं ज्यादा समय से इसे विकसित करने में लगी हुई थी. अब उसने इसे इसी प्रदर्शनी के साथ बाजार में उतार दिया है. बेशक ये लोगों को पसंद आ रहा है. हालांकि ये अभी कुछ महंगा है. इसका दाम 79 डॉलर यानि करीब 5500 रुपए है. अमेरिका के डेंटल डॉक्टर एसोसिएशन ने भी इस पर मुहर लगा दी है.

2022 में सबसे ज्यादा लॉन्च होंगी Electric Car, इन कंपनियों की कारों का रहेगा जलवा