आधार कार्ड सुरक्षित रखने के लिए इसे लॉक करें, ऐसे कर सकते हैं लॉक और अनलॉक

आधार (Aadhaar) नंबर बेहद मायने रखता है. 12 डिजिट वाला यह नंबर आपके बैंक अकाउंट से लेकर सिमकार्ड (SIM Card) तक जुड़ा होता है, लेकिन आपके आधार नंबर का बायोमेट्रिक के जरिये ऑथेंटिकेशन के लिए गलत इस्तेमाल हो सकता है. आप चाहें तो अपने आधार में मौजूद बायोमेट्रिक को लॉक (Biometric lock Aadhaar card) कर सकते हैं. यूआईडीएआई (UIDAI) ने इसे लॉक करने या अनलॉक करने की सुविधा प्रदान कर दी है.

Aadhar card lock
Source-social media

क्या है बायोमेट्रिक लॉक

आधार में बायोमेट्रिक लॉक का मतलब आपके फिंगरप्रिंट और आंखों की पुतली डाटा को लॉक करना है. एक बार बायोमेट्रिक लॉक हो जाने के बाद ऑथेंटिकेशन के लिए आधार होल्डर या दूसरा कोई भी आदमी इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता. आधार होल्डर इसे जरूरत पड़ने पर अनलॉक कर सकते हैं. साथ ही जरूरत पूरा होते ही यह ऑटोमैटिक तरीके से फिर लॉक हो जाएगा. इससे आपके आधार में मौजूद बायोमेट्रिक का कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेगा.

कैसे करेंगे आधार बायोमेट्रिक को लॉक

UIDAI के अनुसार आधार होल्डर को हर 10 साल पर अपना बायोमेट्रिक अपडेट आधार सेंटर पर अपडेट करा लेना चाहिए. उसी दौरान आपको आधार के बायोमेट्रिक को कुछ समय के लिए अनलॉक करने की जरूरत होगी. इसे घर बैठे ऑनलाइन लॉक कर सकते हैं.

1- सबसे पहले आधार की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.

2- होम पेज पर अब नीचे की तरफ स्लाइड करें. यहां Aadhaar Services सेक्शन मिलेगा.

3- इसमें Lock/Unlock Biometrics ऑप्शन को क्लिक करें.

4- अब यहां आपको अपना 12 डिजिट वाला आधार नंबर डालना है. आप चाहें तो  Virtual ID number का ऑप्शन भी चुन सकते हैं.

5- अब वेरिफिकेशन के लिए कैप्चा (Captcha) डालें और Send OTP पर क्लिक करें.

6- इसके बाद आपको नए पॉप अप में रजिस्टर्ज मोबाइल नंबर पर मिला ओटीपी डालना होगा.

7- अब Submit पर क्लिक कर दें. आपका आधार बायोमेट्रिक लॉक हो जाएगा.

Aadhar card lock
Source-social media

बायोमेट्रिक को करें अनलॉक

अपने  बायोमेट्रिक को अनलॉक करने के लिए आपके पास लेटेस्ट VID नंबर होना जरूरी है. यदि नहीं है तो SMS सेवा के जरिए हासिल किया जा सकता है. इसके लिए मोबाइल टाइप करें- RVID स्पेस UID के आखिरी 4 या 8 अंक. इस मैसेज को 1947 पर भेज दें. VID हासिल होने के बाद फिर से वेबसाइट पर जाएं और Unlock रेडियो बटन चुनें. यहां नया VID दर्ज करें और send OTP या select OTP पर क्लिक कर, सबमिट बटन दबाएं. आपका UID सफलतापूर्वक अनलॉक हो जाएगा.

भारत की Maruti Suzuki Alto पाकिस्तान में भी बिकती है, जाने कहां हुआ था पहले लॉन्च