Take a fresh look at your lifestyle.

Oneplus, Xiaomiऔर iPhone समेत ये पॉपुलर स्मार्टफोन हैं बेहद खतरनाक !

The German Federal Office has conducted research to find devices emitting maximum and least radiation.

स्मार्टफोन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला गैजट है. अब मोबाइल फोन सिर्फ कॉलिंग और मैसेज करने का साधन ही नहीं रह गया है. अब ये लोगों के लिए इंटरटेंनमेंट, नॉलेज और टाइमपास का साधन हो गया है. यूजर्स एक पल के लिए स्मार्टफोन को खुद से दूर नहीं करते. लेकिन क्या आप जानते हैं स्मार्टफोन से बेहद खतरनाक रेडिएशन निकलते हैं जो आपके सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. हमारे बॉडी फ्लूइड में रेडिएशन एब्सोर्ब करने की क्षमता होती है. यह रेडिएशन हमारे शरीर में कई रोग पैदा कर सकते हैं.

Phone Radiation, Image Source-Medical News Today

Statista ने प्रकाशित की लिस्ट

जर्मन फेडरेल ऑफिस की रिसर्च में सबसे ज्यादा और सबसे कम रेडिएशन पैदा करने वाले डिवाइस के बारे में जानकारी मिली है. Online Statistics and marketing firm,Statista ने रिसर्च से मिले आंकड़ों के अनुसार सभी पॉपुलर डिवाइस से निकलने वाली रेडिएशन को प्रकाशित किया है. हैरानी वाली बात ये है कि सबसे ज्यादा रेडिएशन उत्सर्जित करने वाले डिवाइस की लिस्ट में सबसे ऊपर Xiaomi और Oneplus का नाम है.

Statista, Image Source-Reddit

 

इन स्मार्टफोन से निकलता है सबसे ज्यादा रेडिएशन

रिपोर्ट में मौजूद लिस्ट के मुताबिक Xiaomi Mi A1 सबसे ज्यादा रेडिएशन उत्सर्जित करने वाला स्मार्टफोन है जबकि Oneplus 5T इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है.  Xioami Mi Mix3 तीसरे और Oneplus 6T चौथे नंबर पर है. 16 हैंडसेट की लिस्ट में 8 डिवाइस इन्हीं दोनों कंपनियां की है. HTC, Google, Apple, Sony और ZTE के स्मार्टफोन भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

Data Journlist Martin Armstrong के मुताबिक जिन स्मार्टफोन से सबसे ज्यादा रेडिएशन निकलता है उनमें से Xiaomi और Oneplus के हैंडसेट सबसे ज्यादा हैं. हालांकि Apple के iphoen 7 और iphone 8 भी इस लिस्ट में शामिल है इतना ही नहीं Google के Latest Pixel से भी सबसे ज्यादा रेडिएशन निकलता है. German Federal Office ने रेडिएशन औऱ प्रोटेक्शन का Criteria सेट कर इस डेटा लिस्ट को तैयार किया है. जिन स्मार्टफोन का Absorption level 0.60 watt per किग्रा है वो यूजर्स के लिए सेफ हैं.

Statista Image Source-corporatenews

इन स्मार्टफोन से निकलता है सबसे कम रेडिएशन

सबसे कम रेडिएशन उत्सर्जित करने वाले स्मार्टफोन की कैटेगरी में Samsung और Motorola के स्मार्टफोन शामिल है. कोरियन कंपनी Samsung का Galaxy Note 8 ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें से सबसे कम रेडिएशन निकलता है. साथ ही इस लिस्ट में Samsung के Galaxy8, Galaxy S8+, Galaxy S7 edge, Galaxy S9+, Galaxy J4+ और Galaxy S8 भी मौजूद है.

Messenger में सेंड हुए मैसेज को Delete कर सकेंगे आप, ऐसे करें इस फीचर का इस्तेमाल

Comments are closed.