Take a fresh look at your lifestyle.

ताकतवर हिटलर भी नहीं कर पाए थे अपने पहले प्यार का इजहार

16 साल की उम्र में ही हिटलर को चढ़ा था इश्क का बुखार

एडॉल्फ हिटलर को कौन नहीं जानता आप चाहें उनको पसंद करें या नफरत लेकिन आप उनको नज़रअंदाज नहीं कर सकते. तो चलिए आज आपको बताते है हिटलर से जुडी कुछ ऐसी रोचक बातें जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी. 1. बहुत कम लोग जानते होंगे की हिटलर को साल 1939 में नोबल पीस पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया था हालांकि उनका ये नॉमिनेशन वापस भी ले लिया गया था.

2. हिटलर को पहली बार एक ज्यूइश लड़की से प्यार हुआ था लेकिन वो उससे कुछ भी कहने की हिम्मत नहीं जूटा पाए वो उस वक्त सिर्फ 16 साल के थे और उन्होंने उसके लिए कई प्रेम कवितायें भी लिखी थीं.

3. आधुनिक इतिहास का पहला Anti-Smoking कैम्पेन हिटलर ने चलाया था, उन्होंने पब्लिक प्लेसेस पर स्मोकिंग को बैन करवा दिया था और हेल्थ एजुकेशन को भी प्रमोट किया था.4. हिटलर शाकाहारी थे और उन्होंने जानवरों के साथ होने वाली हिंसा के खिलाफ कई कानून भी बनाये थे.

5. हिटलर ने जानवरों पर होने वाले प्रयोगों को बंद करवा दिया था. हिटलर ने कहा था की जो एक्सेपेरिमेंट जानवरो पर होते हैं उसकी जगह ज्यूइश लोगों का इस्तेमाल किया जाये. 6. हिटलर को एक पुजारी ने तब डूबने से बचाया था जब वे केवल 4 साल के थे. सोचो अगर उस टाइम ही हिटलर निकल लिए होते तो इतिहास में पढ़ने को कुछ बचता?

7. पहले विश्वयुद्ध में एक ब्रिटिश सैनिक के सामने एक जर्मन सैनिक घायल था. ब्रिटिश सैनिक चाहता तो उसे उसी वक्त मार सकता था लेकिन उसने नहीं मारा वो जर्मन सैनिक कोई और नहीं एडॉल्फ हिटलर था.

8. हिटलर ने हज़ारों ज्यूइश कलाकृतियों को इकठ्ठा करवाया था जिससे वो विलुप्त होने वाली ज्यूइश जाती का म्यूज़ियम बना सके. नहीं9. हिटलर अपने पूरे जीवन में किसी कंसंट्रेशन कैंप में नहीं गया बल्कि वो खुद को हर तरह के घिनौने काम से एक सुरक्षित दूरी पर रखता था. वो अनिश्चित रूप से विक्टिम्स को सब्जेक्ट बोलता था और कभी भी किसी की जान लेने का आदेश लिखित रूप से नहीं देता था.

10. हिटलर शादीशुदा था. वो भी सिर्फ एक एक दिन के लिए. उन्होंने एवा ब्राउन से शादी की थी और ऐसा कहा जाता है की इसके दुसरे दिन ही हिटलर ने सुसाइड कर लिया था.

Comments are closed.