Take a fresh look at your lifestyle.

बालों के झड़ने और गंजेपन को तुरंत रोकते हैं ये घरेलू नुस्खे

बालों का झड़ना और गंजापन वर्तमान समय में आम बात हो गई है. बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं. जड़ों का कमजोर होना, पिट्यूटरी ग्लैंड (पियूस ग्रंथि) में हार्मोन्स की कमी, शरीर और बालों में पोषक तत्‍वों की कमी, तनाव, डैंड्रफ, स्किन इंफेक्‍शन के अलावा कई लोगों में बालों का झड़ना या गंजापन आनुवांशिक भी होता है

Image Source:www.catchhow.com

हालांकि इससे बचने और छुटकारा पाने में घरेलू उपचार काफी मददगार होते हैं. घरेलू नुस्‍खों के माध्यम से काफी हद तक गंजेपन और गिरते बालों को रोका जा सकता है.  बालों के झड़ने और गंजेपन को रोकने के बारे में आइये जानते है.

चंदन का तेल-

चंदन स्वयं में ही एक औषधी है. चंदन के तेल की खुशबू से बालों की जड़ों में मौजूद ओआर2एंटी4 नाम के ‘स्मेल रिसेप्टर’ सक्रिय हो जाते हैं. इससे रिसेप्टर नए बाल उगाने में सक्षम केरोटिन प्रोटीन का उत्पादन बढ़ा देती है, जिससे बाल तेजी से उगने लगते हैं. कई शोधों में ये बात साफ हो चुकी है कि चंदन का तेल गंजेपन को दूर करने में सक्षम है.

Image Source:lifealth.com

चंदन की खुशबू और औषधीय गुणों से सिर में केरोटिन प्रोटीन के साथ विटामिन्स और हार्मोन्स भी सक्रिय हो जाते हैं, जिससे बाल दोगुना तेजी से बढ़ने लगते हैं. गंजेपन को दूर करने के लिए चंदन के तेल से सिर की अच्छी तरह से मालिश करें. मालिश के बाद 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद शैम्पू से सिर को धो लें. नियमित रूप से इसका प्रयोग करने से आपको कुछ समय में ही फर्क नजर आने लगेगा.

ये नुस्खें भी है असरदार-

मेथी को रात में भिगो दीजिए फिर उसे सुबह गाढ़े दही में मिलाकर बालों और जड़ो में लगाइए. इसके बाद बालों को धो लें. इससे रूसी और सिर की त्वचा के सारे विकार दूर हो जायेंगे. मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन होता है जो बालों की जड़ो को पोषण देता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है

Image Source:merisaheli.com

गंजेपन के लिए उड़द की दाल बहुत बढिया होती है उड़द की दाल को उबालकर पीस लीजिए, रात में सोने से पहले इस लेप को सिर पर लगाइये. कुछ दिनों तक करते रहने से बाल उगने लगते हैं और गंजापन समाप्त हो जाता है.

Image Source:Homeopathic Medicine And Treatment

अनार जितना खाने में मीठा होता है. उसकी पत्तियां उतनी ही असरदार होती हैं.

Image Source:srirajivdixit.com

अनार को औ‍षधि के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है. यह बालों का झड़ना बंद कर देता है. अनार की पत्‍ती पीसकर सिर पर लगाने से गंजापन दूर होता है.

Comments are closed.