Take a fresh look at your lifestyle.

Budget से जुड़े ये रोचक तथ्य आपके लिए भी जानना जरूरी

जैसा की आप सभी जानते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने आज अंतरिम बजट पेश कर दिया. देश में अप्रैल-मई तक सम्भावित लोकसभा चुनाव से पहले यह मोदी सरकार का मौजूदा कार्यकाल का आखिरी वर्ष होगा, जिसमें नई सरकार के सत्ता सम्भालने तक 4 महीने के खर्च के लिए लेखानुदान को ही मंजूरी दी जाएगी. हालांकि बजट से जुड़ी कई बाते हैं जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

azab gazab
photo credit-hmhub

1. क्या आपको पता है कि 26 नवंबर साल 1947 में स्वतंत्र भारत का पहला बजट पेश किया गया था.

2. देश के पहले पीएम नेहरु की सरकार में वित्त मंत्री आरके शणमुगम चेट्टी ने पहला बजट पेश किया था, जिसमें कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया था.

3. मोरारजी देसाई के नाम 10 बार केन्द्रीय वित्त मंत्री के रूप में सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड है.

4. पी चिदंबरम ने 9 बार बजट पेश किया है. वित्त मंत्री से राष्ट्रपति पद तक का सफ़र तय करने वाले प्रणव मुखर्जी ने 7 बार बजट पेश किया है.

5. क्या आप जानते हैं कि साल 1999 तक बजट फरवरी के अंतिम कार्यकारी दिन शाम के 5 बजे पेश किया जाता था. जिसके तत्कालीन वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने इस परम्परा को बदलते हुए साल 1999 से ही सुबह 11 बजे पेश करना शुरू किया.

6. आपको जानकर हैरानी होगी कि बजट की छपाई 1980 के बाद नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट में होती है. इससे पहले मिंटो रोड स्थित सरकारी प्रेस में इसकी छपाई होती थी. लेकिन 1950 में एक लीक के बाद इसका स्थान सरकारी प्रेस कर दिया गया.

7. क्या आपको पता है कि बजट से पहले हलवा सेरेमनी का आयोजन होता है. जिसके बाद ही बजट सम्बन्धी डाक्यूमेंट्स की आधिकारिक छपाई शुरी होती है.

8. बजट की छपाई के समय वित्त मंत्रालय के लगभग 100 अधिकारी 10 दिनों के लिए एक बेसमेंट में बंद हो जाते हैं. ये कदम बजट की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए उठाया जाता है.

OMG: नकली बाल लगाकर ये Bollywood Actor बन गये Super Star

Comments are closed.