Women

प्रेग्नेंसी के दौरान हो सकते हैं कैफीन के ये बड़े साइड इफेक्ट्स

प्रेग्नेंसी के समय खासकर महिलाओं को अपना ख्याल रखना जरूरी होता है. हालांकि ये थोड़ा मुश्किल जरुर होता है, लेकिन नामुमकिन बिलकुल भी नहीं. ऐसे में ये खान-पान को लेकर सावधानी बरतना कोई आसान काम नहीं होता. कॉफी के बिना अधिकतर लोगों का दिन कट पाना मुश्किल होता है. मगर महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी का सेवन करना बिलकुल भी सेफ नहीं होता.

कॉफी प्रेग्नेंसी के समय कई तरह के नुकसान पहुंचा सकती है. जिसका सेवन इस समय करना ठीक नहीं माना जाता. एक्सपर्ट की बात करें तो उनका दावा है कि इसके सेवन से मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाते है. वहीं एक्सपर्ट्स की सलाह है कि कॉफी से अच्छा ग्रीन टी या फिर हर्बल टी का सेवन अच्छा होगा.

ये भी पढ़ें- विंटर्स में ऐसे रखें अपने होने वाले बेबी का ख्याल

कॉफी को लेकर एक्सपर्ट की हमेशा यही राय होती है कि प्रेग्नेंसी के समय इसका सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है. साथ ही कुछ एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि कैफीन गर्भ में मौजूद बच्चे की ग्रोथ पर भी खराब प्रभाव डाल सकता है.

वहीं कैफीन ब्लड कंटैमिनेशन का कारण भी बन सकता है इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने न्यूट्रिश्नलिस्ट से सलाह लें. वहीं सिर्फ कॉफी ही नहीं उन चीजों के सेवन से भी बचें जिनमें कैफीन होता है, जैसे कि सोफ्टड्रिंक्स.

ये भी पढ़ें-  चुटकियों में सीखें नशीली आंखों जैसा Eye Makeup

प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी से होने वाले नुकसान की बात करें तो इससे सांस संबंधी समस्याएं उत्पन हो सकती हैं. इसके अलावा ज्यादा प्यास लगना या डीहाइड्रेशन, हार्ट रेट का तेज होना, उच्च रक्तचाप और ज्यादा पसीना आना हो सकता है.

Tags
Show More
Close
Close