Take a fresh look at your lifestyle.

कार और बाइक चलाते हैं तो न करे ये बड़ी गलतियां, नहीं तो कट जाएगा चालान

ड्राइवर हैं तो इन बातों का रखें ख्याल

तेज स्पीड से कार चलाना और फिर हर चौराहे पर पुलिस द्वारा रोका जाना यह भारतीयों के लिए कोई नई बात नहीं. अक्सर जल्दबाजी में हम ऐसा काम कर जाते हैं जो बाद में हमारी जेब को खाली कर जाते हैं. ऐसा ही कुछ होता है भारतीय सड़कों पर ड्राइव करते समय. आज आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे जो ड्राइव करते समय आपका चालान भी कटवा सकती हैं.

शराब पीकर गाड़ी चलाना

शराब पीकर गाड़ी चलाना अवैध है लेकिन लोगों का लगता है कि शराब पीने के बाद अगर कुछ खा लें तो पता नहीं चलता है. लेकिन आपकी यह सोच आपको खतरे में डाल सकती है. शराब पीकर कुछ खाने से मात्र 10 से 20 फीसदी अल्कोहल आपके शरीर से कम होती है.

गाड़ी को पार्क करते समय

नो पार्किंग जोन में भी हम कई बार गाड़ी खड़ी कर जाते हैं. लेकिन जरा रुकिए नो पार्किंग को मतलब गाड़ी वहां बिल्कुल नहीं पार्क होनी चाहिए.  आपकी ये छोटी सी गलती आप की जेब से कई सौ रुपये निकलवा सकती है.

वनवे पर रिवर्स

जिस तरह हाइवे पर कार को रिवर्स करना सही नहीं है, ठीक उसी तरह वनवे पर भी कार को रिवर्स करना खतरे से खाली नहीं.

मोबाइल और ब्लूटूथ

कार को चलाते समय मोबाइल और ब्लूटूथ हेडफोन आदि का इस्तेमाल वैसे तो आम बात है.  लेकिन ट्रैफिक पुलिस आपकी इस आदत पर आपका चालान भी काट सकती है.

स्पीड लिमिट

कुछ ऐसी जगह होती हैं जहां वाहन को चलाने की स्पीड लिमिट तय होती है यानी अगर आपने उस जगह पर तय लिमिट से तेज कार को चलाने की कोशिश की तो आपका चालान कटना तय है.

सीट बेल्ट

जैसे बाइक पर बिना हेलमेट के जाने से ट्रैफिक पुलिस आपको रोक लेती है ठीक उसी तरह से कार को चलाते समय यदि आप सीट बेल्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको चालान भी काटा जा सकता है.

 

Comments are closed.