Take a fresh look at your lifestyle.

फोन में है ये ऐप तो तुरंत कर दे अनइंस्टॉल, बैंक अकाउंट हो सकता है हैक

RBI ने दी जानकारी

टेक्नोलॉजी आपके लिए जितनी सुविधा दे रहा है उतनी ही आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. आपके फोन में कई ऐसे ऐप हैं जो आपके रोजमर्रा के काम के लिए इस्तेमाल होते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हीं में से कोई ऐप आपके बैंक अकाउंट की डिटेल चुराता है.

हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से एक एडवाइजरी जारी की है. बैंक ने Anydesk नाम के इस ऐप से सावधान रहने को कहा है. अगर आप इस ऐप का यूज करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि यह ऐप आपके अकाउंट को खाली करवा सकता है.

Anydesk आसानी से हैकर्स को रिमोट एक्सेस दे देता है. हैकर्स इसकी मदद से वॉलेट और यूपीआई अकाउंट्स से आसानी से पैसे उड़ा लेते हैं. हम आपको इस खबर में बताएंगे कि कैसे हैकर्स इस ऐप की मदद से आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं.

कॉल कर कराते हैं ऐप डाउनलोड

एनीडेस्क नाम के इस ऐप को डाउनलोड करवाने के लिए लोग फ्रॉड कॉल करते हैं. ऐसे लोग आपसे आपकी पर्सनल जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि के बारे में भी पूछते हैं.

वेरिफिकेशन कोड से होता है खेल

Anydesk ऐप को आपके द्वारा फोन में डाउनलोड करने के बाद आप दूसरे ऐप्स की तरह ही प्राइवेसी एक्सेस मांगा जाता है. आपकी ओर से एक्सेस की परमिशन को OK करने के बाद यह आपके डिवाइस को पूरी तरह से कंट्रोल कर लेते हैं. और इस तरह आपके फोन की पूरी डिटेल फ्रॉड करने वालों को मिल जाता है। इसके बाद हैकर्स आपके फोन पर जनरेट हुए 9 डिजिट के वेरिफिकेशन कोड को मांगता है.

कैसे बचे इस फ्रॉड से?

वैसे तो हैकर्स के पास फ्रॉड के कई तरीके होते हैं सामने वाले को अपने जाल में फंसाने के लिए. लेकिन अगर आपके पास ऐसी कोई कॉल आती है तो आपको सर्तक रहने की जरुरत है. अगर कोई दूसरा आपको कॉल करके आपसे पासवर्ड या नंबर मांगता है तो उसे शेयर करने से बचें. साथ ही शेयर करने से पहले उसकी पूरी जानकारी ले लें. RBI के सामने ऐसे मामले आने के बाद ही उन्होंने एडवाइजरी जारी की है और किसी भी ऐप जेनेरेटेड कोड को शेयर न करने के लिए कहा है.

Comments are closed.