Take a fresh look at your lifestyle.

इस कपड़े को पहनने से आपको न लगेगी ठंड और न लगेगी गर्मी

शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है ये कपड़ा

अगर आप कड़कड़ाती ठंड और चिलचिलाती गर्मी से परेशान हैं तो इस खबर से आपको राहत मिल सकती है. अमेरिका के मैरीलैंड यूनिवर्सिटी की एक टीम ने एक ऐसा कपड़ा तैयार किया है जो मौसम के अनुसार आपके शरीर के तापमान कंट्रोल कर सकती है. ये कपड़ा गर्मियों के दिन में शरीर को ठंडा और जाड़े के दिनों में गर्मी का एहसास कराएगा.

nano tube cloths

ये कपड़ा करेगा तापमान को कंट्रोल

ये कपड़ा दिखने में साधारण ऊन के कपड़े के जैसा दिखता है. लेकिन इसकी खासियत ये है कि इसमें नैनोट्यूब लगाए गए हैं जो मौसम के मुताबिक तापमान बदलकर शरीर को राहत देते है. कपड़े को बनाने वाली टीम का कहना है कि ‘हमने ये कपड़ा मौसम में होने वाले बदलावों को ध्यान में रखकर बनाया है, ताकि लोगों को हर मौसम में अलग-अलग कपड़े खरीदने की जरूरत ना पड़े. ये कपड़ा शरीर के तापमान के हिसाब से खुद ब खुद एडजस्ट हो जाता है. इस कपड़े की कीमत 5 डॉलर लगभग 350 रुपये तक होने की उम्मीद है

nano tube cloths

35% तक कंट्रोल करता है तापमान

ऐसे कपड़े पहले सिर्फ स्पोर्ट्स वियर में आते हैं, लेकिन अब रोजाना इस्तेमाल होने वाले कपड़ों में भी इस कपड़े का इस्तेमाल होगा. वहीं कपड़ा बनाने वाली टीम ने दावा किया है कि इस कपड़े के जरिए व्यक्ति के शरीर का तापमान 35% तक कंट्रोल हो सकता है. जिससे ठंडी और गर्मी के एहसास को कम किया जा सकता है. अभी तक जो कपड़े आ रहे हैं, उनमें सिर्फ 5 प्रतिशत ही शरीर के तापमान को कंट्रोल करने की क्षमता होती है.

कपड़ा
nano tube cloths

कपड़े में लगे हैं नैनोट्यूब्स

इस कपड़े को ऊन में नैनोट्यूब्स की कोटिंग करके बनाया गया है, ये नैनोट्यूब खास तरह के कार्बन से बने हैं जो शरीर में पसीना बहने पर सिकुड़ जाते हैं और शरीर की गर्मी को बाहर निकाल देते हैं. वहीं सर्दियों के मौसम में ये फैल जाते हैं और ठंडी हवाओं को शरीर तक नहीं पहुंचने देते, जिससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है.

Comments are closed.