Take a fresh look at your lifestyle.

परमाणु बम के बारे में ये बातें आपको कोई नहीं बताएगा

परमाणु बम से जुड़ी रोचक बातें

एटम बम यानी की परमाणु बम एक विस्फोटक हथियार है. इस तरह के हथियार भारी मात्रा मे उर्जा छोड़ते हैं और इसीलिए ये विनाश का कारण भी बनते है. सबसे पहले परमाणु बम का इस्तेमाल दूसरे विश्व युद्ध में हुआ था. इन हथियारों को काफी विनाशकारी माना जाता है. आज हम आपको परमाणु बम के बारे में रोचक बाते बताएंगे.

Atomic Blast

1. परमाणु बम में ऊर्जा युरेनियम या प्लूटोनियम के परमाणु विखंडन से मिलती है. बम के अंदर न्यूट्रॉन से हमला किया जाता है जिससे बहुत उर्जा निकलती है.

2. 6 अगस्त, 1945 को अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा में पहला परमाणु बम गिराया था. 9 अगस्त 1945 को, जापान के नागासाकी पर दूसरा बम गिराया था.

3. हिरोशिमा वाले परमाणु बम का नाम था ‘लिटिल बॉय’ और दूसरे का ‘फैट मैन’. जो नागासाकी पर गिराया गया था.

Atomic Blast

4. अमेरिका का ये परमाणु हमला पहले जापान के कोकुरा शहर पर होना था पर मौसम खराब होने के कारण नागासाकी पर हुआ.

5. अमेरिका परमाणु हथियार को इस्तेमाल करने वाला पहला देश है. पहले परमाणु हथियार जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर की वैज्ञानिकों की टीम ने बनाई थी.

6. जिस विमान से हिरोशिमा और नागासाकी पर बम गिराया उनका नाम था  “Enola Gay” और “Bockscar”.

7. परमाणु हथियार दो तरह के होते हैं न्यूक्लियर रिएक्शन और थर्मोन्यूक्लियर. थर्मोन्यूक्लियर को हाइड्रोजन बम या एच-बॉम्ब भी कहा जाता है.

8. 1,40,000 से ज्यादा लोग हिरोशिमा में और लगभग 74000 नागासाकी में 1945 के अंत तक मारे गए थे. और हज़ारों लोग अभी भी विकिरण बीमारी से पीड़ित हैं.

9. हिरोशिमा में बम के गिरने से 15,000 टन टीएनटी का विस्फोट हुआ था. जिसने 70% इमारतों को नष्ट कर दिया गया था.

10. हिरोशिमा में विस्फोट के दौरान तापमान 300,000 डिग्री सेल्सियस जमीन के ऊपर और लगभग 4,000 डिग्री सेल्सियस जमीन के नीचे हो गया था

11. इस हमले से 1005 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली थी और 10 वर्ग किलोमीटर के गहरे गढ्ढे बन गए थे.

12. हिरोशिमा के परमाणु बम विस्फोट के एक महीने बाद, एक चक्रवात भी आया था जिसके कारण शहर में लगभग 2,000 लोगों की मौत हो गई थी.

Comments are closed.