Take a fresh look at your lifestyle.

Russua Facts : रूस से जुड़ी रोचक जानकारी जानिये

Facts about Russia

रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है. ये देश इतना बड़ा है कि इस देश का क्षेत्रफल प्लूटो ग्रह के जितना ही है. रूस का क्षेत्रफल 17,125,200 sq किलोमीटर है. आज हम आपको रूस से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिनसे आप सभी लोग अंजान होंगे.

रूस
smart traveller

1. इस विशाल देश के 9 टाइम जोन है और इसी वजह से इस देश में एक जगह अगर सुबह होती है तो दूसरी जगह शाम होती है.

2. Russia में एक karachay नाम की झील है जो कि बहुत ही ज्यादा रेडियोएक्टिव मानी जाती है और ऐसा कहा जाता है कि ये बेहद खतरनाक है, इतनी के इंसान के इसके अंदर जाने से 1 घंटे में ही मर सकता है.

3. Russia में एक ऐसा शहर भी है जिसका तापमान -50 डिग्री तक होता है, इतना ही नहीं इस शहर में सूरज 2:00 बजे उगता है और 3:30 बजे तक ढल भी जाता है.

रूस
the jakarta post

4. Russia में 15 ऐसे शहर है जो बहुत ही गुप्त हैं और सरकार द्वारा नियंत्रित किये जाते हैं. जिनके बारे में न तो लोग जानते हैं और न ही यहां पर टूरिस्ट जा सकते हैं.

5. Russia के कानून के मुताबिक यहां की पुलिस लेनिन और स्टालिन की फोटो पर गोली नहीं चला सकती है. इसलिए Russia के बहुत सारे कैदी गोलियों से बचने के लिए पूरे शरीर में लेनिन और स्टालिन का टैटू बना लेते हैं.

6. Russia में लड़कों की तुलना में लड़कियां काफी ज़्यादा हैं और इसलिए यहां पर लड़कियों के लिए लड़कों का मिलना काफी मुश्किल होता है.

7. गाड़ी अगर गंदी या मैली हो तो इसको Russia में नहीं चलाया जा सकता क्योंकि वहां पर ऐसा करना कानूनी जुर्म है.

8. दुनियाभर में से सबसे ज़्यादा परमाणु बम Russia के पास ही मौजूद है और इतने ज़्यादा हैं कि इनके ज़रिये पूरी दुनिया का 10 बार खात्मा किया जा सकता है.

9. Russia का बॉर्डर कुल मिलाकार 14 देशों के साथ शेयर होता है.

17वीं शताब्दी में सबसे अमीर देश था भारत, जानिए इसके बारे में 11 रोचक तथ्य

Comments are closed.