Take a fresh look at your lifestyle.

ROSE DAY : प्यार का इज़हार करने के लिए लाल गुलाब ही क्यों इस्तेमाल होता है

Saint Valentine ने शुरू किया था गुलाब का इस्तेमाल

आज से वैलेंटाइन वीक शुरु हो चुका है. ये वीक कपल्स यानी की दो प्रेमियों के लिए बेहद ख़ास माना जाता है. इसे मनाने के लिए कपल्स काफी दिन पहले से ही तैयारियां शुरु कर देते हैं. आज है वैलेंटाइन वीक का पहला दिन ROSE DAY. इस दिन कपल्स एक दूसरे को rose देकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं. आज से लेकर ये वैलेंटाइन वीक पूरे एक हफ्ते (14 फरवरी ) तक चलेगा) . आपको बताते हैं rose डे से जुड़े कुछ interesting facts

इस दिन कपल्स एक-दूसरे को गुलाब देकर वैलेंटाइन्स डे की मुबारकबाद (Happy Valentine’s Day) देंगे और अपने प्यार का इज़हार करेंगे. इसके साथ एक-दूसरे के साथ खास डेट प्लैन करेंगे और गुलाबों से जताएंगे कि आप कितने स्पेशल हैं.

ROSE DAY
ABP

लाल गुलाब और रोज डे

1. लाल गुलाब इंग्लिश कवि और लेखक शेक्सपियर (William Shakespeare) के वक्त से ही प्यार का प्रतीक माना गया. उन्होंने अपनी कई कहानियों में लाल गुलाब को लव और किसी के लिए आकर्षण और रोमांस का प्रतीक बनाया. उन्हीं की लिखी हुई एक कहानी में क्लियोपेट्रा की महारानी ने अपने प्रेमी एंटनी (Antony) के प्यार को पाने के लिए लाल गुबाल का कार्पेट बनवाया.

2. 14वीं शताब्दी के बाद से रोम के सेंट वैलेंटाइन (Saint Valentine of Rome) चर्चा में आए, तब से प्यार के इज़हार के लिए लाल गुलाब का यूज़ ज्यादा होने लगा.

ऐसा नहीं है वैलेंटाइन डे पर सिर्फ लाल गुलाब ही चर्चा में आये बाकी गुलाब भी चर्चा में आये. लेकिन ये था बाकी गुलाब जैसे पीला, नीला, सफ़ेद इनका मतलब दोस्ती, सॉरी, thanku से संबधित था. एक मात्र लाल गुलाब ही था जो प्यार का इज़हार करने के लिए बना था , इसलिए इसको ज्यादा जाना गया.

एक ग्राम गुलाब के लिए 2 हज़ार गुलाब का इस्तेमाल

सबसे महंगा गुलाब जूलिअट रोज को माना जाता है. इसकी कीमत करोड़ों में होती है. असल में इसे गुलाब की ब्रीडिंग करने वाले मशहूर फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने कई गुलाबों से मिलाकर बनाया था. बता दें कि एक ग्राम गुलाब के तेल के लिए 2 हजार गुलाब की जरूरत होती है.

अभी तक लगभग 4 हज़ार से ज्यादा गाने प्यार का इज़हार करने वाले गुलाब के फूल पर बन चुके हैं.

चार सालों में ट्रेन एक्सीडेंट हुए 328, सुरक्षा पर खर्च हुए 2.33 लाख करोड़ रुपये

Comments are closed.