Take a fresh look at your lifestyle.

बनना चाहती हैं मां, तो ये टिप्स आएंगे काम

मां बनना हर महिला के लिए सबसे खूबसूरत अहसास होता है. क्योंकि दुनिया में एक बच्चा सबसे करीब भी अपनी मां के ही होता है. किसी भी महिला के गर्भवती होने की खबर से ही घर का माहौल भी खुशनुमा हो जाता है. और सब बेसब्री से उस आने वाले नए मेहमान का इंतजार करने लगते हैं.

हालांकि, गर्भवती होना और एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देना इतना आसान नहीं बल्कि बहुत ही मुश्किल बात है. इस दौरान गर्भवति महिला के देखरेख की बहुत अधिक आवश्यकता होती है. एक छोटी सी भी चूक होने वाली मां और बच्चे पर बुरा असर डाल सकती है.

ये भी पढ़ें- औरतों के शरीर के बारे में 10 ऐसे फैक्ट्स जो आपको हैरान कर देंगे

महिलाओं के लिए ओव्यूलेशन की सही जानकारी होना बेहद जरूरी होता है. यह पीरियड्स से जुड़ा होता है. इस दौरान संबंध बनाने से गर्भधारण करने की संभावना सबसे अधिक होती है. पीरियड्स के सात दिन बाद ओव्यूलेशन साइकिल शुरू होती है और पीरियड्स के सात दिन पहले तक रहती है. इस समय को फर्टाइल स्टेज भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी के दौरान हो सकते हैं कैफीन के ये बड़े साइड इफेक्ट्स

मां बनने के लिए होने ऑर्गज्म भी बहुत जरूरी कारक है. संबंध बनाने के दौरान अगर महिला ऑर्गज्म को प्राप्त कर लेती है तो गर्भधारण की संभावना बहुत बढ़ जाती है. इसके अलावा अगर आप गर्भवती होना चाह रही हैं तो पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिस्ट को लेकर चेकअप कराएं.

Comments are closed.