International Lefthanders Day पीएम नरेंद्र मोदी, अमेरिका के आठ राष्ट्रपति लेफ्ट हैंडर्स थे, जानिये रोचक तथ्य

जब बच्चे खाने, लिखने या किसी अन्य काम के लिए बाएं हाथ का इस्तेमाल करते हैं तो अक्सर उनके माता-पिता टोकते हैं. यहां तक कि भारत में किसी शुभ काम में बाएं हाथ इस्तेमाल करना ठीक नहीं माना जाता है. कई लोग बार-बार टोके जाने को लेकर परेशान भी रहते हैं. आज हम आपको लेफ्ट हैंडर्स व्यक्तियों से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य बताएंगे कि हैं कि आपको अपने लेफ्ट हैंडर पर गर्व महसूस होगा. 

कब और कैसे हुई लेफ्ट हैंडर्स डे (Left Handers Day) की शुरुआत-

लेफ्ट हैंडर्स के लिए समर्पित वेबसाइट lefthandersday.com के अनुसार, दुनिया में लगभग 13 प्रतिशत लोग लेफ्टी हैं. हर साल 13 अगस्त को लेफ्टहैंडर्स डे मनाया जाता है. यह दिन पहली बार 1976 में लेफ्टहैंडर्स इंटरनेशनल के संस्थापक  डीन आर कैंपबेल के द्वारा मनाया गया था. बाद में 1990 में लेफ्टहैंडर्स क्लब की स्थापना की गई और 1992 में क्लब ने इसकी ऑफिशियल शुरुआत की थी.

क्यों मनाया जाता है लेफ्ट हैंडर्स डे-

बाएं के हाथ के लोगों के अनोखेपन, लेफ्टी होने फायदे और नुकसान के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए इसकी शुरुआत की गई थी. इसके अलावा बाएं हाथ के लोगों के द्वारा सामना किए जा रहे समस्याओं को भी इस दिन के जरिए बताने की कोशिश की जाती है. ऐसा माना जाता है लेफ्टी होना जेनेटिक है और यह परिवार में सालों से चला आ रहा होता है. lefthandersday.com के मुताबिक शोधकर्ताओं ने हाल ही एक जीन की खोज की है, जिसके वजह से किसी को लेफ्टी बच्चे हो सकते हैं.

Left handers
Source- The Conversation

क्या कहता है रिसर्च?

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) के वैज्ञानिकों के एक रिसर्च के अनुसार, एक लेफ्ट हैंडर व्यक्ति का दिमाग, एक राइट हैंडर व्यक्ति के दिमाग से अलग काम करता है. लेफ्टहैंडर्स क्लब के अनुसार, मनुष्य का मस्तिष्क “क्रॉस-वायर्ड” है, जिससे दिमाग का बायां हिस्सा शरीर के दाएं हिस्से को कंट्रोल करता है और दायां हिस्सा शरीर के बाएं हिस्से को, जबकि हाथ इसके बिलकुल विपरीत काम करता है. इसके अलावा मस्तिष्क का बायां हिस्सा एक व्यक्ति के बातचीत, भाषा, लेखन, तर्क, गणित और विज्ञान को कंट्रोल करता है. वहीं मस्तिष्क का दायां हिस्सा संगीत, कला, रचनात्मकता, धारणा, भावनाएं, प्रतिभा को कंट्रोल करता है.

Left handers
Source- Cheapsim

बाएं हाथ के व्यक्ति ज्यादा क्रिएटिव-

इसलिए ऐसा माना जाता है कि एक बाएं हाथ के व्यक्ति में ऐसे स्किल हो सकते हैं जो दाएं हाथ के लोगों के पास नहीं है. इसके अलावा बाएं हाथ के लोग कला, संगीत में बेहतर और रचनात्मक हो सकते हैं. हालांकि इन सब तथ्यों के पर्याप्त वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं मिले हैं.

बीमारियों का होने का खतरा रहता है कम-

रिसर्च में यह भी सामने आया कि लेफ्ट हैंडर्स को माइग्रेन, इनसोमनिया, सायकोसिस, पार्किंसन डिजीज और सीजोफ्रनिया जैसी कुछ खास बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है. 

खेल में माहिर होते हैं लेफ्ट हैंडर्स-

ऐसा माना जाता है कि Left Handers खेल में बहुत अच्छे होते हैं. इस तथ्य के पीछे मुख्य कारण यह है कि अधिकांश खिलाड़ी मुख्य रूप से दाएं हाथ के खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने के लिए अभ्यासरत होते हैं, जिसका फायदा बाएं हाथ के लोगों को मिलता है. अपने बाएं हाथ का अधिक उपयोग करने वाले लोग टेनिस, तैराकी, मुक्केबाजी जैसे खेलों में बहुत माहिर होते हैं. वैज्ञानिक अध्ययन से पता चला है कि बाएं हाथ के लोगों को लड़ने में अधिक सफलता मिलती है. लियोनेल मेस्सी, डिएगो माराडोना और पेले जैसे मशहूर फुटबाॅलर भी लेफ्टी रहे हैं.

इनोवेटिव होते हैं लेफ्ट हैंडर्स-

Left Handers Club के द्वारा कराए गए डिस्कशन के अनुसार, बाएं हाथ के लोग आमतौर पर दाएं हाथ वालों की तुलना में अधिक बुद्धिमान, हैंडसम, क्रिएटिव, इमैजिनेटिव और मल्टी-टैलेंटेड होते हैं. इसका उदाहरण हम नए जमाने के इनोवेटर्स ले सकते हैं. लेफ्ट हैंडर्स क्लब के अनुसार, एप्पल का फाउंडर स्टीव जाॅब्स, माइक्रोसाॅफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स और फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग भी लेफ्टी हैं, जिन्होंने अपने इनोवेशन से टेक्नोलाॅजी के क्षेत्र में क्रांति लायी और आज दुनिया पर राज कर रहें हैं.  

गणित में भी बुद्धिमान-

स्टडी में सामने आ चुका है कि लेफ्ट हैंडर्स प्राॅब्लम साल्विंग में माहिर होते हैं. इसलिए बाएं हाथ वाले लोग गणित में तेज होते हैं और चुटकियों में गणित का सवाल हल कर देते हैं.

बातचीत में माहिर-

Oxford University की स्टडी के अनुसार बाएं हाथ के इस्तेमाल करने वाले लोग दाएंं हाथ वाले लोगों की तुलना में बातचीत की कला में ज्यादा माहिर होते हैं.

कई बड़ी हस्तियां हैं लेफ्टी-

दुनिया भर में कई प्रमुख हस्तियां हैं जो बाएं हाथ के हैं. वैज्ञानिक सर आइजैक न्यूटन और मैरी क्यूरी, चित्रकार पाब्लो पिकासो, फ्रांस के मशहूर नेता नेपोलियन बोनापार्ट भी बाएं हाथ से काम करते थे.

लेफ्ट हैंडर्स क्लब के अनुसार, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, सचिन तेंदुलकर, रतन टाटा सहित अन्य कई भारतीय हस्तियां है जो बाएं हाथ के हैं.

America के अब तक 8 राष्ट्रपति लेफ्टी-

इसके अलावा अब तक अमेरिका के इतिहास में आठ राष्ट्रपति लेफ्ट हेंडर रह चुके हैं. जिनमें जेम्स ए गारफील्ड, हर्बर्ट हूवर, हैरी एस ट्रुमैन, गेराल्ड फोर्ड, रोनाल्ड रीगन, जॉर्ज एच.डब्ल्यू. बुश, बिल क्लिंटन, बराक ओबामा शामिल हैं.