Take a fresh look at your lifestyle.

सवर्ण आरक्षण पर राष्ट्रपति की मुहर, कैसे और किसे मिलेगा इसका लाभ, यहां जानिये

अब तक देश में सिर्फ 50 फीसदी आरक्षण ही लागू था जिसमें, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के लोग आते हैं लेकिन इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि अब सवर्णों को भी आरक्षण मिलेगा. सवर्णों के ये आरक्षण उनकी आर्थिक स्थिति के हिसाब से दिया जाएगा. अब सवर्णों के आरक्षण की बात हो रही है तो आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर उन्हें कितना आरक्षण मिलेगा.

जानकारी के लिए बता दें कि उन्हें 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा यानी नौकरी और शिक्षण संस्थानों में अब सवर्ण भी आरक्षण का फायदा उठा सकेंगे.

नरेंद्र मोदी
PM Narendra Modi,

पिछले दिनों ही ये सवर्णों के आरक्षण का बिल लोकसभा और राज्यसभा से पास होकर राष्ट्रपति के पास फाइनल मुहर के लिए गया था. राष्ट्रपति ने इस पर मुहर लगा दी और अब ये कानून बन चुका है.

कौन-कौन लोग हैं जिन्हें आरक्षण का लाभ मिलेगा ?

जनरल कैटेगरी में हिंदू अपरकास्ट के अलावा मुस्लिम और इसाई समुदाय के वे लोग जिन्हें अब तक आरक्षण नहीं मिल रहा था और वो आर्थिक रुप से कमजोर हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा.

आरक्षण
Indian Parliament

संविधान में करना होगा बदलाव

भारतीय संविधान में अनुच्छेद 15 और 16 में आर्थिक पक्ष को देख कर आरक्षण देने के लिए संशोधन किये जायेंगे. धारा 15 के तहत शिक्षण संस्थानों में और धारा 16 के तहत नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिल पायेगा.

आरक्षण
Indian Parliament

किन चीजों की होगी जरूरत ?

आय प्रमाण पत्र – आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आपके पास आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है क्योंकि सिर्फ उन लोगों को इसका लाभ मिलेगा जिनकी सलाना आय आठ लाख रुपये से कम हो.

जाति प्रमाण पत्र – आज तक जनरल कैटेगरी को जाति प्रमाण पत्र की जरुरत नहीं पड़ती थी लेकिन सवर्ण आरक्षण का लाभ उठाने के लिए जाति प्रमाण पत्र दिखाना पड़ेगा.

बीपीएल कार्ड – आपको बीपीएल कार्ड की जरुरत भी होगी ताकि आप खुद को आर्थिक रुप से कमजोर साबित कर सकें.

पैन कार्ड और आधार कार्ड – आपके पास पैन कार्ड और आधार कार्ड होना चाहिए.

इनकम टैक्स रिटर्न के कागजात – इनकम टैक्स के कागज भी दिखाने होंगे ताकि आप अपनी इनकम साबित कर सकें.

जनधन बैंक अकाउंट – आपके पास जनधन योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट होना जरूरी है.

तो अब आप भी तैयार हो जाइए और सारी जरूरी चीजों पूरी कर लीजिए ताकि आपको तुरंत ही इस आरक्षण का लाभ ले सके.

यूपी के इन जिलों में कुछ तो है खास, सबको बना लेती है दीवाना

Comments are closed.