Take a fresh look at your lifestyle.

टेनिस में किसे कहते है ‘करियर ग्रैंड स्लैम’ और ‘ग्रैंड स्लैम’ विजेता

टेनिस फुटबाल के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेला माना जाता है. लॉन टेनिस की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में 4 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों का नाम आता है, जिन्हें मेजर भी कहा जाता है. जिनके नाम हैं: ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन. ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था.

Federer-Nadal-Djokovic

टेनिस में अक्सर आपको सुनने को मिलता होगा की किसी खिलीड़ी ने अपना ‘करियर ग्रैंड स्लैम’ पूरा किया या किसी ने ग्रैंड स्लैम जीता. क्या आपने कभी सोचा की ये सारी टेनिस की उपाधियों का मतलब क्या होता है. तो आज हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं.

‘करियर ग्रैंड स्लैम’

टेनिस में एक करियर के दौरान सभी चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने को करियर ग्रैंड स्लैम कहा जाता है. सात पुरुषों और नौ महिलाओ ने सिंगल्स में यह कारनामा किया है पुरुषों में (रॉड लेवर, आंद्रे अगासी, रॉजर फेडरर और राफेल नडाल, नोवाक जोकोविक) तथा महिलाओं में (मार्गरेट कोर्ट, क्रिस एवर्ट, मार्टिना नवरातीलोवा, स्टेफी ग्राफ, सेरेना विलियम्स, मरिया शारापोवा) ने अब तक ऐसा किया है.

Roger Federer

कौन कहलाता है ‘ग्रैंड स्लैम’ विजेता?

एक सिंगल खिलाड़ी या डबल्स टीम उसी साल में चारों ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतती है तो यह कहा जाता है कि उसने “ग्रैंड स्लैम” हासिल किया है. लेकिन अगर कोई खिलाड़ी या टीम सभी चारों टूर्नामेंट लगातार जीतती है लेकिन उसी कैलेंडर वर्ष में नहीं, तो उसे “नॉन-कैलेंडर इयर ग्रैंड स्लैम” कहा जाता है.

rafael-nadal

किसे कहते हैं करियर ग्रैंड स्लैमविजेता?

एक सिंगल्स खिलाड़ी या डबल्स टीम अपने करियर में किसी भी समय चारों टूर्नामेंट जीतना, चाहे जो लगातार न भी हों, तो ये एक “करियर ग्रैंड स्लैम” कहलाता है.

टेनिस
steffi-graf

किसे कहते हैं गोल्डन स्लैम विजेता?

एक सिंगल्स खिलाड़ी या डबल्स टीम चारों ‘मेजर’ के साथ-साथ ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में टेनिस में स्वर्ण पदक जीतता है तो उसे “गोल्डन स्लैम” विजेता कहा जाता है. अमेरिका की ‘स्टेफी ग्राफ’ एक ही कैलेंडर वर्ष में यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली व्यक्ति बनी थी. आंद्रे अगासी और राफेल नडाल ने पांचों प्रतियोगिताएं जीत कर “करियर ग्रैंड स्लैम” हासिल किया है, हालांकि उसी कैलेंडर वर्ष में नहीं.

 

Comments are closed.