Sports

IND Vs AUS वनडे सीरीज में किसका पलड़ा भारी, क्या कहते है रिकॉर्ड्स

India Vs Australia ODI Series

भारतीय क्रिकेट फैंस इस समय जश्न मना रहे है, क्योंकि टीम इंडिया ने 71 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर में हराया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज भी खेली गई थी जो ड्रॉ हो गई लेकिन अभी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलियन टीम के साथ 3 मैचों की ODI सीरीज भी खेलनी है. वनडे सीरीज 12 जनवरी से शुरू हो रही है. तो आइए जानते हैं टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक हुईं वनडे सीरीज में क्या रिकॉर्ड रहा है.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में खेला है सिर्फ एक ODI सीरीज

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अबतक 9 बार वनडे सीरीज में एक दूसरे का सामना किया है, जिनमें से 8 सीरीज भारत में खेली गई है और सिर्फ 1 बार भारत ने वनडे सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेली है. साल 2015-16 ऑस्ट्रेलिया में 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी जिसमें भारत 4 मैच हार गया था और केवल 1 मैच जीता था.

भारत ने जीता था पिछला सीरीज

आपको बता दें कि साल 2017-18 में दोनों टीमों के बीच आखिरी बार भारत में 5 मैचों की ODI सीरीज खेली गई थी. इस सीरीज में भारत ने 4 मैच जीते थे और सीरीज अपने नाम कर ली थी.

ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ एक मैच जीता है भारत

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले ODI सीरीज के 3 मैच सिडनी, एडिलेड और मेलबर्न में खेले जाएंगे. बता दें कि टीम इंडिया अबतक ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ 1 ही वनडे मैच जीती है, वो भी सिडनी में. वहीं वनडे सीरीज का पहला मैच सिडनी में ही हो रहा है. जहां भारतीय टीम ने इस बार टेस्ट मैच भी जीते थे.

बुमराह को सीरीज में दिया गया आराम

आपको बता दें कि मेलबर्न टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे जसप्रीत बुमराह को वनडे सीरीज में आराम दिया गया है. इस सीरीज के लिए खलील अहमद, एमएस धोनी, रोहित शर्मा और केदार जाधव जैसे दिग्गज वनडे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुके हैं.

धोनी की हुई वापसी

जहां महेंद्र सिंह धोनी को ऑस्ट्रेलयाई दौरे के टी-20 सीरीज में जगह नहीं मिली थी इसलिए वो सीधे अब वनडे सीरीज खेलने ऑस्ट्रेलिया आए हैं. अब ये तो 18 जनवरी को ही पता चलेगा कि इस वनडे सीरीज का अंजाम कैसा होगा.

Tags
Show More
Close
Close