Take a fresh look at your lifestyle.

आखिर किन वजहों से दिनेश कार्तिक को होना पड़ा टीम इंडिया से बाहर

कार्तिक इन कारणों से हुए भारतीय टीम से बहार?

टीम इंडिया में इस वक्त विश्व कप टीम को लेकर उठा-पटक मची हुई है. कुछ खिलाड़ियों के लिए तो विश्व कप टीम में शामिल होना एक सपने जैसा होता है. और कुछ खिलाड़ियों को जब टीम में जगह नहीं मिलती तो उन्हें तकलीफ होती है. दिनेश कार्तिक के साथ भी अभी कुछ ऐसा ही चल रहा है.

आस्ट्रेलिया के साथ भारत में होने वाली वनडे सीरीज से कार्तिक को बाहर कर दिया गया है. दिनेश कार्तिक एक ऐसा खिलाड़ी है जो मैच फिनीशर है. निडहास ट्राफी और एशिया कप के फाइनल मैच में कार्तिक का जलवा देखने को मिला था.

Dinesh Kartik
Dinesh Kartik

कार्तिक हैं अच्छे मैच फिनीशर

निडहास ट्राफी में जब भारत हार की ओर बढ़ रहा था तब दिनेश कार्तिक ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए टीम को रोमांचक मुकाबले में जीत दिलायी थी. और भी कई मौकों पर कार्तिक ने बहुत बेहतरीन बल्लेबाजी कर टीम को जीत दिलाई है. मगर इतनी बेहतरीन बल्लेबाजी करने के बाद भी कार्तिक को टीम से बाहर कर दिया गया है.

Dinesh Kartik

कार्तिक के अनुभव पर पंत पड़ रहे भारी

दिनेश कार्तिक के बाहर होने की वजह ऋषभ पंत भी हो सकते हैं. क्योकि 2019 वर्ल्ड कप के लिए धोनी के अलावा सिर्फ एक और विकेटकीपर ही टीम में रखा जाएगा. जहां टीम मैनेजमेंट ने पंत पर भरोसा दिखाया है. इसके चलते कार्तिक को बाहर होना पड़ा है.

टीम इंडिया
Dinesh Kartik

क्या पंत को कार्तिक के ऊपर रखना ठीक है?

ऋषभ पंत भी बहुत उम्दा खिलाड़ी हैं इसमे कोई शक नहीं है पर नाजुक स्थिति में उनका गलत शॉट सिलेक्शन टीम को मझधार में फसा सकता है. पंत को वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में कार्तिक के ऊपर रखना कहीं टीम की कोई भूल तो नहीं. पर यह भी कहा जा सकता है कि अगर पंत अपनी शॉट सलेक्शन को सही कर लें तो उनसे ज्यादा विस्फोटक कोई बल्लेबाज भी नहीं है. अगर 45-50 ओवर के दौरान उनका स्ट्राइक रेट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार है.

Comments are closed.