Take a fresh look at your lifestyle.

सरोगेसी क्यों बन गया है बॉलीवुड का नया ट्रेंड, कया है इसकी वजह

सरोगेसी आजकल बॉलीवुड में काफी पॉपुलर होती जा रही है. अभी हाल ही में एकता कपूर भी सरोगेसी से मां बनीं है और उन्होंने अपने बेटे का नाम रवि कपूर रखा है. आपको बताते चलें कि एकता के पिता जितेंद्र का असली नाम भी रवि कपूर ही है. एकता के बेटे रवि का जन्म 27 जनवरी 2019 को हुआ है.

सरोगेसी

इसके पहले एकता कपूर के भाई तुषार का भी सरोगेसी से ही एक बेटा है जिसका नाम लक्ष्य है. एकता अपने भतीजे लक्ष्य के भी काफी करीब हैं और सोशल मीडिया पर उसके साथ फोटो पोस्ट करती रहती हैं. पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री एकता कपूर को बधाईयां भेज रही है.

सरोगेसी

क्या है सरोगेसी?

सरोगेसी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें यदि आप किसी कारण से मां नहीं बन पा रही हैं तो आपकी जगह कोई दूसरी महिला आपके लिए बच्चे को जन्म दे सकती है. आप एक तरह से किसी दूसरी महिला की कोख को रेंट पर लेते हैं और आईवीएफ तकनीक के जरिये माता पिता के स्पर्म्स और अंडाणुओं को टेस्ट ट्यूब में मिलाकर भ्रूण को सेरोगेट मदर की बच्चेदानी में प्रवेश करवा दिया जाता है.

सरोगेसी

क्या ये लीगल है?

वर्ष 2018 में लोक सभा से सरोगेसी रेगुलेशन बिल पास हो चुका है और ये पूरी तरह से लीगल है लेकिन इस बिल में ये साफ किया गया है कि सरोगेसी को व्यापार का माध्यम नहीं बनाना चाहिये बल्कि ये उन माता – पिता की मदद के लिए बनायी गई है जो किसी कारण से मां नहीं बन पाती. इस बिल में ये साफ किया गया है कि सेरोगेट मां आपकी फैमिली में से ही होनी चाहिए और प्रेगनेंसी के दौरान सेरोगेट मां का पूरा ख्याल पति पत्नी की जिम्मेदारी होगी.

Comments are closed.