Take a fresh look at your lifestyle.

इसलिए होते हैं महिलाओं के शर्ट के बटन हमेशा बायीं तरफ

पहले महिलाओं को दूसरी महिलाएं पहनाती थीं कपड़े

आप सभी शर्ट तो पहनते ही होंगे, पर आपने कभी नोटिस किया है कि महिलाओं और पुरुष की शर्ट के बटन हमेशा अलग अलग साइड पर होते हैं. इसके पीछे एक बहुत पुरानी थ्योरी है. क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? तो आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ खास थ्योरी बताने जा रहे हैं.

पहली थ्योरी

पुरुष की शर्ट में हमेशा से दायीं तरफ ही बटन होते हैं. जैसा की पहले माना जाता था कि अधिकतर लोग दाहिने हाथ से ही काम करते हैं. पुरुष अपनी शर्ट के बटन खुद से लगाते थे और महिलाओं को शर्ट दूसरी महिलाएं पहनाती थी. इसीलिए महिलाओं के SHIRT BUTTON बायीं तरफ और पुरुष के दायीं तरफ होते हैं.

दूसरी थ्योरी

दूसरी थ्योरी के अनुसार पहले पुरुष दाएं हाथ में तलवार रखते थे जबकि महिलाएं अपने बाएं हाथ में बच्चे रखती थी. पुरुषों को बटन बंद करने या खोलने के लिए बाएं हाथ का सहारा लेना पडता था, इसलिए उनके शर्ट में दायीं तरफ बटन होते हैं. इसके विपरीत महिलाओं के साथ उल्टा होता था इसलिए महिलाओं के शर्ट में बायीं तरफ बटन होते हैं.

नेपोलियन से भी है कनेक्शन

वहीं इस बटन थ्योरी का कनेक्शन नेपोलियन से भी है. नेपोलियन ने महिलाओं की शर्ट में बायीं तरफ बटन लगाने का आदेश दिया था. दरअसल पुरुष हमेशा अपनी शर्ट में हाथ डालकर खड़े होते थे और महिलाओं को इससे अलग करने के लिए उन्होंने ऐसा किया था. क्योंकि महिलाएं उनका मजाक बनाने के लिए उनकी नकल करने लगी थी. साथ ही कपड़े निर्माताओं की कई रणनीतियों की वजह से भी महिलाओं और पुरूषों के कपड़ों के बटन अलग-अलग तरफ लगाए गए थे.

पहले महिलाओं और पुरुष में बहुत अंतर किया जाता था . हालांकि आज वोअंतर काफी कम हो गया हैं. जैसा कि दोनों को सामान अधिकार दिए जाने लगे हैं. महिला और पुरूष में थोड़ा अंतर लाने के लिए भी ऐसा किया गया था. यही वजह है कि महिला और पुरुष के कपड़ो में भी अंतर होता है.

ये भी पढ़ें :- Uttar Pradesh Facts : 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश की कुछ खास बातें

Comments are closed.