Take a fresh look at your lifestyle.

दुनिया के इन जेलों में जाने से बेहतर मर जाना पसंद करते हैं अपराधी

दुनिया के सबसे भयानक जेलों के बारे में रोचक बातें

अगर आप अपराध करते हैं तो जेल जाना पड़ सकता है. पर जेल जाना तो किसी को भी अच्छा नहीं लगता है. इसके नाम मात्र से ही लोगों के जहन डर आ जाता है. दुनिया के अन्य देशों में कई ऐसी खतरनाक जेलें हैं जिनका नाम सुनकर ही अपराधी सजा काटने के अलावा मरना पसंद करते हैं. आइये जानते हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक जेलों के बारे में.

खतरनाक

5. बैंग क्वांग सेंट्रल जेल, थाईलैंड

बैंकॉक, थाईलैंड में स्थित बैंग क्वांग सेंट्रल जेल विश्व के सबसे कठोर जेलों में आता है. इस जेल को 1927 और 1931 के बीच बनाया गया. सभी कैदियों को शुरू के तीन महीनों के लिए लोहे से बनी जंजीरों में जकड़ कर रखा जाता है और उनको खाने में सिर्फ एक कटोरा चावल का सूप या एक कटोरा चावल दिया जाता है. जिन लोगों को मौत की सजा दी जाती हैं या उम्रकैद की उनको इस जेल में रखा जाता है. यहां पर कैदी अधिकतर कुपोषण की वजह से अपनी जान गवां देते हैं.

4. डायारबाकिर जेल, तुर्की

इस जेल को 1980 में स्थापित किया गया था. इस जेल को मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों में पहले नंबर पर रखा जाता है. यहां कैदियों को कई यातनाएं दी जाती हैं जैसे मानसिक, शारीरिक इत्यादि. इतना ही नहीं उनका यौन शोषण भी किया जाता है. कैदियों द्वारा खुद को आग लगाने, हफ्तों तक भूख हड़ताल करने और यहां तक कि कुछ कैदियों ने ऐसी क्रूर यातनाओं से बचने के लिए आत्महत्याएं भी की हैं.

3. कोटोनॉउ सिविल जेल, पश्चिमी अफ्रीका

ये जेल कैदियों के लिए एक भयानक जेल है. इस जेल में 400 कैदियों को रखने की क्षमता है लेकिन 2000 से ज्यादा कैदियों को रखा जाता है. जगह की कमी होने के कारण कैदियों की मौत अधिकतर दम घुटने के कारण हो जाती है. इस जेल में कई कैदी शिफ्ट में सोते हैं और देश की कमजोर न्याय व्यवस्था के कारण कई लोग मरने के लिए छोड़ दिए जाते हैं.

2. टडमोर जेल, सीरिया

इसे जेल को ‘डेथ वारंट’ के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर कैदियों को काफी यातनाएं दी जाती हैं इसलिए इस जेल में कैदियों की मृत्यु दर सीरिया में सबसे ज्यादा है. इन यातनाओं में कैदियों को खाना न देना, उनकी पिटाई करना इत्यादि शामिल है.

1. ब्लैक डॉल्फिन जेल, रूस

इसे दुनिया का सबसे खतरनाक जेल माना जाता है, जहां पर गंभीर अपराधियों जैसे रेपिस्ट, देशद्रोही, मर्डरर जैसों को रखा जाता है. इस जेल के नियम के अनुसार कैदियों को सुबह उठने से लेकर सोने के वक्त तक बैठने और आराम करने पर मनाही है. कैदियों को सलाखों के तीन सेटों के पीछे रखा जाता है. वे एक छोटे से सेल के अंदर के सेल में रहते हैं. इसलिए इसको खतरनाक जेलों में से एक माना गया है.

Comments are closed.