Take a fresh look at your lifestyle.

दुनिया के सबसे खतरनाक फाइटर प्लेन, जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

विश्व के 3 सबसे अच्छे लड़ाकू विमान

दुनिया के कई देशों के पास ऐसे खतरनाक हथियार हैं, जो पल भर में दुश्मन का सफाया कर सकते हैं. लेकिन सामूहिक विकास के हथियारों को सिर्फ एक बार इस्तेमाल किया जाता सकता है जबकि लड़ाकू विमान एक ऐसी चीज है जिसे दुश्मन को डराने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आज हम आपको दुनिया के 3 सबसे ताकतवर लड़ाकू विमानों के बारे में बताएंगे.

F-22

1. F-22 रैप्‍टर (Lockheed Martin F-22 Raptor-USA)

अमेरिका का ये लड़ाकू विमान आज की दुनिया में सबसे खतरनाक विमान माना जाता है. ये एक तरीके से हवा में उडने वाले न दिखने वाला हथियार है. एफ 22 का रडार सोच से परे है क्योंकि ये अन्य एयरक्राफ्ट को इस विमान का लोकेशन पता नहीं करने देता है.

इसमें ग्राउंड अटैक, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर, और सिग्नल इंटेलिजेंस ट्रैकर जैसी विशेषताएं हैं. इस समय अमेरिका के पास 195 विमान हैं. स्पीड के मामले में भी ये सब विमानों का बाप है इसकी एस्टिमेटेड स्पीड 2,410 km/h है.

Chengdu J-20

2. चीन का चेंगदू जे-20 (Chengdu J-20 (Black Eagle)-China)

चीन का ये लड़ाकू विमान एक मल्टीरोल है, जो किसी भी मौसम में कहर बरपा सकता है. ये वजन में हल्का है. ये लड़ाकू विमान चीनी सेना का अचूक हथियार है इस विमान में लेजर गाइडेड बमों की तैनाती के साथ ही सेटेलाइट गाइडेड बम भी तैनात है.

इसकी स्पीड 2,100 किमी प्रति घंटा है. ये 45 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है. इस विमान का निर्माण मिग-29 और SU-27 की अगली पीढ़ी के लड़ाकू विमानों से उत्पन्न खतरे का मुकाबला करने के उद्देश्य लिये किया गया है.

Su-57

3. सुखोई Su-57 (T-50)

भारत और रूस के प्रयास से रुसी और भारतीय सेनाओं के लिए ये विमान बनाया जाता है. ये एक बेस्ट, सिंगल सीट, दो इंजन जेट के लिए डिजाइन किया गया मल्टीरोल लड़ाकू विमान है. सुखोई का आंतरिक नाम टी-50 है. इसकी अधिकतम गति 2,140 किमी/घंटा है. ये विमान दुनिया के सबसे उन्नत स्टील्थ तकनीकी वाले विमानों में से एक है और मिग -29 और Su-27 का उत्तराधिकारी है.

 

Comments are closed.