Take a fresh look at your lifestyle.

2019 विश्व कप में इन गेंदबाजों की रफ्तार के आगे सब हो जाएंगे बेकार

इन गेंदबाजों की रफ्तार विश्व कप में बल्लेबाजों के लिए बनेगी आफत

एक समय था जब विश्व क्रिकेट में वेस्टइंडीज क्रिकेट का दबदबा था. उसके बल्लेबाजों से ज्यादा उसके गेंदबाजों का खौफ पूरी दुनिया के बल्लेबाजों पर था. बाद में ये खूबी ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और भारत के भी गेंदबाजों मे भी देखे जाने लगी.

क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को माना जाता है क्योंकि उन्होंने 162 मील/घण्टा की रफ्तार से गेंद फेकी थी. लेकिन अभी तक उनका रिकॉर्ड कोई नई तोड़ पाया है. आज हम वर्तमान समय के सबसे तेज गेंदबाजों के बारे में बताएंगे.

Bumrah

जसप्रीत बुमराह

बुमराह इस वक्त विश्व के नंबर एक गेंदबाज हैं. बुमराह के यॉर्कर का तोड़ आज पूरे विश्व में किसी भी बल्लेबाज के पास नहीं है. इनकी तेज रफ्तार यॉर्कर के आगे बल्लेबाज घुटने टेक देते हैं. बुमराह पहले 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेदबाजी करते थे पर अब उन्होंने अपनी रफ्तार 153 किमी प्रति घंटे के हिसाब से बढ़ाली है. इस वक्त भारत के लिए बुमराह एक अहम खिलाड़ी बन चुके हैं.

 

कगिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज रबाडा की गेंदबाजी के सामने अच्छे अच्छे बल्लेबाज दम तोड़ देते हैं. रबाडा रफतार के साथ स्विंग भी काफी अच्छी तरीके से जानते हैं. रबाडा की औसत गेंदबाजी गति 140 से अधिक है जो इस सूची में किसी की भी गेंदबाज से सबसे अधिक औसत गेंदबाजी की गति है.

तेज
mitchell-starc

मिचेल स्टार्क

स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के बाये हाथ के तेज गेंदबाज हैं. मिचली स्टार्क का स्विंग और यॉर्कर को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता है. स्टार्क को इस वक्त सबसे ज्यादा तेज गेंदबाज माना जाता है. वो लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अधिक तेज गेंदबाजी कर सकते हैं. साल 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में, स्टार्क ने 160.04 किमी प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी की थी.

Comments are closed.