Take a fresh look at your lifestyle.

वोटर आईडी कार्ड में हुई गलतियों को खुद बदल सकते हैं आप

Voter ID Card में आप खुद बदल सकते हैं अपनी फोटो

तकनीकी दौर में राशन कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक हर डॉक्युमेंट्स को आप ऑनलाइन तैयार करवाने से लेकर एडिट करने तक का काम घर बैठे ही कर सकते हैं. यदि आप अपने वोटर आईडी कार्ड में तस्वीर बदलना चाहते हैं तो बस ये कुछ स्टेप्स का ही काम है. 

Voter-ID-Card

बदल सकते हैं वोटर आईडी कार्ड की फोटो

सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल यानी www.nvsp.in को ओपन करें. होम पेज पर आपको नीचे की तरफ मतदाता सूची में सुधार (Correction of entries in electoral roll) का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करते ही आपको एक फॉर्म मिलेगा. फॉर्म की भाषा भी बदल सकते हैं.

वोटर आईडी कार्ड कैसे करें सुधार

ऑप्शन चुनने के बाद आपको अपने राज्य और उसके बाद विधानसभा/ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र को चुनाना होगा.

NVSP portal

वोटर आईडी कार्ड में कैसे अपलोड करें फोटो

ऊपर दी गई प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप ‘मेरा फोटो’ या My Photograph पर क्लिक कर दें. इसके बाद नीचे की तरफ आपको Browse पर क्लिक करते ही फोटो का चुनना होगा. और फोटो को अपलोड करना होगा.

ईमेल और मोबाइल नंबर करें दर्ज

फोटो अपलोड होने के बाद आपको अपना ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद Captcha कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें. फॉर्म सबमिट करने के बाद स्क्रीन पर रेफरेंस नंबर दिखाई देगा. इस रेफरेंस नंबर को कहीं नोट कर लें, बता दें कि इस नंबर की मदद से आप ऐप्लिकेशन स्टेटस को आसानी से चेक कर सकते हैं.

Voter Id Card

नया आईडी कार्ड जारी होने में लगेंगे 30 दिन

ऐप्लिकेशन प्रोसेस पूरा होने और नया आईडी कार्ड जारी होने में लगभग 30 दिनों का समय लग सकता है. जिस तरह से वोटर आईडी में फोटो को चेंज किया जा सकता है, ठीक वैसे ही अन्य सुधारों को करने के लिए उसी तरह के विकल्पों को चुन कर एडिट किया जा सकता है.

Comments are closed.