Take a fresh look at your lifestyle.

YouTube से जुड़े interesting फैक्ट्स, किसी जमाने में डेटिंग वेबसाइट हुआ करता था

वैलेंटाइन डे के दिन हुयी थी इसकी शुरुआत

आज के टाइम में YouTube पूरी दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन वीडियो साइट बन गयी है. जब रेडियो  के बाद  टीवी का अविष्कार हुआ तो  रेडियो का उपयोग बिल्कुल न के बराबर रह गया था. क्योंकी टीवी में लोग सुनने के साथ वीडियोज देख भी सकते थे. आज YouTube एक ऐसी वीडियो साइट है जिसमें लोग अपनी मर्जी की वीडियोज जब चाहे तब देख सकते हैं. लेकिन YouTube user को भी इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में नहीं पता होगा. बताते हैं आपको यूट्यूब से जुड़े बेहद इंटरेस्टिंग  फैक्ट्स.

1. इसकी शुरुआत वैलेंटाइन डे के खास मौके पर 2005 में 14 फरवरी को हुयी थी. वीडियो साइट बनने से पहले यूट्यूब एक डेटिंग साइट थी.YouTube को Chad Hurlely (चेड हर्ली), स्टीव चेन और जावेद करीम द्वारा साल 2005 में बनाया गया था. इससे पहले तीनों Paypal में काम करते थे.

2. YouTube की स्थापना के 18 महीनों के बाद ही गूगल ने इसे 165 करोड़ डॉलर में खरीद लिया था. ये उस समय की सबसे बड़ी ऑनलाइन डील थी.

dna

3. दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जहां YouTube बैन है. जैसे चीन, ईरान और उतर कोरिया, पाकिस्तान.

4. यूट्यूब पर गैंगनम स्टाइल सबसे पहली ऐसी वीडियो थी, जिसने यूट्यूब के व्यूज गिनने वाले सिस्टम को फ़ेल कर दिया था, क्योंकी उस टाइम YouTube को 32 बिट का डिज़ाइन किया गया था. और किसी को उस वक्त ये नहीं पता था कि ये वीडियो उस समय दी गयी viewers लिमिट को क्रॉस कर देगा. अब इसे बढ़ाकर 62 बिट का कर दिया गया है.

YouTube के कुछ आंकड़ों  के मुताबिक-

5. YouTube पर हर एक मिनट में 100 घंटे से भी ज्यादा समय के वीडियो अपलोड किए जाते हैं.

6. YouTube पर हर दिन 1 अरब घंटे की वीडियोज देखी जाती हैं. यूट्यूब के 1.5 अरब से भी ज्यादा users हैं.

7. YouTube  पर सबसे जयदा देखा जाने वाला वीडियो despacito है.  यह एक song है , जिसे अभी तक 5 अरब 64 करोड़ से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है.

Messenger में सेंड हुए मैसेज को Delete कर सकेंगे आप, ऐसे करें इस फीचर का इस्तेमाल

Comments are closed.