Take a fresh look at your lifestyle.

खून के बारे में ये अमेजिंग फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप

शरीर में खून का होना बेहद जरूरी होता है. अगर खून की कमी हुई तो इंसान की कभी भी मौत हो सकती है. साथ ही इंसान के शरीर में खून की मात्रा कम और ज्यादा लगी रहती है. जीवनकाल तक इंसान का खून के साथ गहरा संबंध रहता है. आज हम आपको खून से जुड़े कुछ ऐसे अमेजिंग फैक्ट्स के बारे में बताएंगे जिसकी जानकारी आपको कहीं भी नहीं मिलेगी.

photo credit-WPDE

 

1.क्या आप जानते हैं कि प्लेटलेस खून को जमने में मदद करती है. जिसकी वजह से चोट लगने के कुछ देर बाद खून निकलना बंद हो जाता है.

ये भी पढ़ें- कभी सोचा है कि ‘हंसी’ के पीछे भी हो सकती हैं ऐसी रोचक बातें, नहीं होगा विश्वास

2.प्लाज्मा पूरे शरीर में प्रोटीन फ़ैलाने का काम करता है जो खून को जमने से भी बचाता है. इसी तरह वाइट ब्लड सेल्स शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से बचाकर रखती है.

photo credit-Youngisthan

3.साइंस ने जितनी भी तरक्की कर ली हो लेकिन कृतिम खून बनने में अब तक असमर्थ है. ये सिर्फ भगवान ही की देन है.

4.खून का सबसे पहला ट्रांसफर दो कुत्तों के बीच 1667  में किया गया था. साथ ही दुनिया का पहला ब्लड बैंक 1937 में बनाया गया था.

ये भी पढ़ें- विज्ञान के इस फैक्टर को अगर आप भी समझते हैं झूठ, तो यहां पढ़िए पूरी सच्चाई

5.आपको जानकर हैरानी होगी कि 12लाख मच्छर आपका पूरा खून चूस सकते हैं. और उन्हें सबसे ज्यादा ‘’O’’ ग्रुप के खून वाले आकर्षित करते हैं.

photo credit-NBC News

6.खून हमारे शरीर की नसों में 400 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से दौड़ता है और पूरे दिन में लगभग 9600 किलोमीटर तक की दूरी तय करता है.

7.अगर ब्लड प्लाज्मा नहीं मिल रहा है तो उसकी जगह नारियल पानी भी चढ़ाया जा सकता है. साथ ही आपको बता दें कि अगर हमारा दिल शरीर से बाहर खून पंप करे तो खून 30 फीट की उंचाई तक उछल सकता है.

ये भी पढ़ें- सेक्स से जुड़े ये फैक्ट्स जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, जरुर पढ़ें ये रोचक जानकारी

8.क्या आप जानते हैं कि इंसानों में सिर्फ चार तरह के खून पाया जाता है जबकि गायों में 800, कुत्तों में 13 और बिल्लियों में 11 तरह का खून पाया जाता है.

Comments are closed.