Take a fresh look at your lifestyle.

युजवेंद्र चहल ने मेलबर्न में रचा इतिहास, बने दुनिया के पहले स्पिनर

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में छह विकेट झटके. इसके साथ ही चहल ने वनडे करियर में दूसरी बार पारी में पांच विकेट लिया है. इस शानदार उपलब्धि के साथ ही चहल ऑस्ट्रेलिया में एकदिवसीय मैचों में छह विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बन गए. इससे पहले स्पिनर के लिए पिछला सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा वर्तमान भारतीय कोच रवि शास्त्री का था.

IND vs AUS

युजवेंद्र चहल से पहले ऑस्ट्रेलिया में केवल सात स्पिनर ही एकदिवसीय में पांच विकेट के क्लब में शामिल हुए हैं. अब्दुल कादिर (5/53) बनाम ऑस्ट्रेलिया (एमसीजी, 1984), रवि शास्त्री (5/15) बनाम ऑस्ट्रेलिया (पर्थ, 1991), शेन वार्न (5/33) बनाम वेस्टइंडीज (एससीजी, 1996), सकलेन मुश्ताक (5/29) बनाम ऑस्ट्रेलिया (एडिलेड, 1996), जिमी एडम्स (5/37) बनाम पाकिस्तान (एडिलेड, 1996), ब्रैड हॉग (5/32) बनाम वेस्टइंडीज (MCG, 2005) और इमरान ताहिर (5/45) बनाम वेस्टइंडीज (SCG) ने यह कारनामा किया है.

चहल मेलबर्न में पांच विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय

इसके साथ ही युजवेंद्र चहल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर पांच विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय भी बने. इससे पहले अजीत अगरकर ने 42 रन देकर 6 विकेट लिए थे. बता दें कि युजवेंद्र चहल को पहले दो वनडे मैच में टीम में शामिल नहीं किया गया था. तीसरे वनडे में कुलदीप यादव की जगह उन्हें टीम में शामिल किया गया था.

yuzvendra-chahal

ऑस्ट्रेलिया में वनडे का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

युजवेंद्र चहल ने 6 विकेट लेने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर, ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल मिशेल स्टार्क और इंग्लैंड के क्रिस वोक्स ने 6 विकेट लिए थे.

2004 अजीत अगारकर 6/42  vs ऑस्ट्रेलिया, MCG

2019 युजवेन्द्र चहल 6/42 vs ऑस्ट्रेलिया, MCG

2015 मिशेल स्टार्क 6/43 vs भारत, MCG

2011 क्रिस वोक्स 6/45 vs ऑस्ट्रेलिया, ब्रिस्बेन

स्पिनर
yuzvendra-chahal

वनडे में भारत का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

युजवेंद्र चहल ने 6 विकेट लेने के साथ ही वनडे क्रिकेट में भारत की ओर से एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले के क्लब में जगह बना ली. इससे पहले अनिल कुंबले, कुलदीप यादव, मुरली कार्तिक, अजीत अगरकर, आशीष नेहरा और स्टुअर्ट बिन्नी 6 विकेट ले चुके हैं.

Comments are closed.